सचिन की सलाह : दक्षिण अफ्रीका में इस तरह खेले टीम इंडिया तो मिलेगी जीत

यह तस्वीर उस समय की है जब सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट खेलते थे। यह तस्वीर सचिन के बेस्ट शॉट में से एक है।

मुंबई। पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम को जीत हासिल करने के लिए गुरु मंत्र दिया है सचिन का कहना है कि यदि टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में संतुलन बनाकर खेलेगी तो जीत अवश्य मिलेगी सचिन तेंदुलकर ने बोरिया मजूमदार के यूट्यूब चैनल पर चर्चा करते हुए कहा टीम को फ्रंट फुट पर पर खेलना चाहिए।

सचिन ने कहा कि मैंने हमेशा ही कहा है, फ्रंट फुट डिफेंस बेहद जरूरी है। अपफ्रंट, फ्रंट फुट बेहद जरूरी है और फ्रंट फुट तो यहां काफी मायने रखता है। शुरुआती 25 ओवर फ्रंट फुट डिफेंस में काफी परेशानी का सामना करना होता है। उन्होंने इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की फॉर्म का उदाहरण दिया। सचिन ने कहा कि जैसा कि हमने इंग्लैंड में रोहित शर्मा और केएल राहुल को शानदार रन बनाते हुए देखा था। उन्होंने मौके का फायदा उठाया और शानदार काम किया। हर बल्लेबाज उसी तरह काम कर सकता है। गेंदबाज भी तो विकेट लेने आता है, लेकिन कोई बात नहीं, लेकिन एक बार जब हाथ आपके शरीर से दूर जाकर खेलने लगते हैं तो बॉल के बैट से किनारा लगने के ज्यादा चांस हो जाते हैं।

सचिन ने कहा कि रोहित और राहुल ने इंग्लैंड दौरे पर लगातार शानदार प्रदर्शन किया था। उसका कारण था कि वे हाथ को अपने शरीर के पास रखकर ही खेल रहे थे। यही कारण रहा था कि उनके बीच बड़ी पार्टनरशिप बनी और पिछले इंग्लैंड दौरे पर भारतीय ओपनर्स ने शानदार काम किया था। बता दें कि रोहित शर्मा चोट के चलते साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह राहुल को उपकप्तान बनाया गया है। राहुल के साथ मयंक अग्रवाल ओपनिंग करते दिखेंगे। उल्लेखनीय किंग 26 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा।