जनरल रावत के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, पाकिस्तान ने भी जताया शोक

अमित शाह, राजनाथ बोले- अपूरणीय क्षति, राहुल बोले- दुख की इस घड़ी में भारत एक साथ खड़ा है

नई दिल्ली। भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे में निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम नेताओं ने शोक जताते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। पाकिस्तानी सेना ने भी जनरल रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया है।.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा है कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी निस्वार्थ सेवा और असाधारण वीरता को हमेशा याद किया जाएगा उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि भारत के पहले सीडीएस के रूप में जनरल रावत ने रक्षा सुधारो समेत सशस्त्र बलों से संबंधित अनेक पदों पर काम किया। उन्होंने भारतीय सेना को अपने अनुभवों से समृद्ध किया। भारत उनकी असाधारण सेवाओं को कभी नहीं भूलेगा।


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर अपनी श्रद्धांजलि में लिखा है, देश के लिए बेहद दुख का दिन है। हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक दुखद दुर्घटना में खो दिया है। वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे जिन्होंने अपनी मातृभूमि की सेवा सर्वोच्च समर्पण के साथ की। उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता का शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता है। उनके निधन से मैं अत्यंत दुखी हूं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनरल बिपिन रावत को ट्विटर पर अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि तमिलनाडु में एक दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 अन्य जवानों के असामयिक निधन से हमारे देश और सैन्य बलों की अपूरणीय क्षति हुई है ।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा है, मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। अभूतपूर्व त्रासदी है और इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं हादसे के शिकार लोगों के परिवार के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत एक साथ खड़ा है।


दुनिया के अन्य देशों से भी जनरल विपिन रावत को शोक श्रद्धांजलि का तांता लगा हुआ है।
पाकिस्तानी सेना के डीजीआई एसपीआर ने ट्वीट कर जनरल रावत के असामयिक निधन पर शोक प्रकट किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और जनरल नदीम रजा ने हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों के निधन पर शोक प्रकट किया है।

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने इस हादसे पर शोक प्रकट करते हुए अपने ट्वीट में लिखा है तमिलनाडु में भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की जान लेने वाले घातक हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में जानकर मुझे बेहद दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। ईश्वर इन सभी की आत्मा को शांति प्रदान करें।

भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग ने ट्वीट के जरिए अपनी श्रद्धांजलि में कहा है कि भारत में हुई इस हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकर मेरा दिल दहल गया है। इस हादसे में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों की जान चली गई। जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत हादसे में मारे गए सभी 13 लोगों के परिवारों के प्रति भूटान संवेदनाएं प्रकट करता है और ईश्वर से प्रार्थना करता है कि पीड़ित परिवारों को इस त्रासदी से गुजरने की शक्ति मिले।