UP: पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का करेंगे उद्धाटन

कानुपर: जल्द ही कानपुरवासियों को मेट्रो में सफर करने को मिलेगा। अब शहर में स्थान से दूसरे स्थान तक की दूरी मिनटों में तय होगी। पीएम नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो परियोजना के नवनिर्मित सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी बीना-पनकी बहुउद्देशीय पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के साथ ही आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि शहरी क्षेत्रों में गतिशीलता को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री के ध्यान दिए जाने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक है और इस कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के नवनिर्मित सेक्शन का उद्घाटन इस दिशा में एक और कदम हैं। यह नौ किलोमीटर लंबा सेक्शन आईआईटी कानपुर से मोती झील तक है।

पीएम मोदी कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो रेल स्टेशन से गीता नगर तक सवारी करेंगे। इस पूरे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की लंबाई 32 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 11000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है।

मोदी बीना-पनकी बहुउद्देशीय पाइपलाइन प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे और इस 356 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट की क्षमता करीब 34.5 लाख टन प्रतिवर्ष है। मध्यप्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक विस्तृत इस प्रोजेक्ट को 15000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया गया है और इससे बीनी रिफानरी से पेट्रालियम उत्पादों को लाने में मदद मिलेगी।

मोदी आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे और इस दौरान संस्थान में विकसित आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित प्रौद्योगिकी के माध्यम से डिजीटल डिग्री प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि श्री मोदी ब्लॉकचेन आधारित डिजीटल डिग्री लांच करेंगे और इनकी जांच विश्व में कहीं भी की जा सकती है तथा इनके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं की जा सकती है।