बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए विराट तैयार, दक्षिण अफ्रीका में जीतेंगे सीरीज पहली बार

बॉक्सिंग डेस्ट टेस्ट मैच के लिए क्षेत्ररक्षण का अभ्यास करते विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा।

कल से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया

सेंचुरियन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज रविवार से शुरू हो रही है। पहला टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम से खेला जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि वह टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही विराट अपनी कप्तानी में वह काम करना चाहते हैं, जो आज तक अन्य कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया है।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम आज तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इसलिए विराट कोहली ने पूरी तैयारी कर रखी है कि दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराकर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतेंगे। विराट कोहली ने सेंचुरियन में अभ्यास करते हुए अपनी फोटो ट्विटर पर पोस्ट की है। उसमें वह बल्लेबाजी और फील्डिंग दोनों में अभ्यास करते दिख रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने बॉक्सिंग डेस्ट टेस्ट को लेकर बॉक्सिंग में पहना जाने वाला ग्लव्स, बैट-बॉल और ट्रॉफी लगा रखी है। इससे विराट ने अपने इरादे साफ जाहिर कर दिए हैं। इस बार वह फ्रंट फुट पर खेलकर टीम को सीरीज जिताना चाहते हैं।
भारत अब तक दक्षिण अफ्रीका में खेल चुका सात सीरीज, एक में भी नहीं मिली जीत
भारतीय क्रिकेट टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके ही घर में सात टेस्ट सीरीज खेल चुका है। इसमें भारत को छह बार हार मिल है और एक बार सीरीज ड्रॉ रही। दक्षिण अफ्रीका में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम सबसे पहले 1992-1993 में गई थी। तब से अब तक दोनों टीमों के बीच 14 टेस्ट सीरीज हो चुकी हैं। इनमें 7 भारत में तो 7 दक्षिण अफ्रीका में। जीत हार की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने सात बार टेस्ट सीरीज जीती है, जबकि भारत चार बार जीत सका है। वहीं तीन सीरीज बराबरी पर छूटी हैं। अंतिम बार दोनों टीमों के बीच 2019-20 में फ्रीडम ट्रॉफी खेली गई थी, जिसे भारत ने 3-0 से जीता था। हालांकि यह सीरीज भारत में हुई थी। इस बार भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में भी सीरीज जीत का झंडा गाड़ना चाहती है।