चीन ने वैश्विक रोबोटिक्स बाजार का हब बनने के लिए 5 साल की योजना का खुलासा किया

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर तकनीकी डोमेन में अपनी स्थिति को मजबूत करने के बाद, चीन ने 2025 तक वैश्विक रोबोटिक्स उद्योग के लिए एक नवाचार केंद्र बनने की पंचवर्षीय योजना का अनावरण किया है, क्योंकि ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस, रेलवे परिवहन, रसद और खनन जैसे उद्योगों का लक्ष्य स्मार्ट कारखानों को रोल आउट करना है। .

उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन के रोबोटिक्स उद्योग की परिचालन आय 2021 से 2025 तक 20 प्रतिशत की औसत वार्षिक दर से बढ़ने की उम्मीद है।

राज्य के स्वामित्व वाले समाचार पत्र चाइना डेली ने बुधवार को बताया, “यह कदम बढ़ती आबादी से निपटने और औद्योगिक उन्नयन को आगे बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ उठाने के लिए देश के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।”

कोर रोबोट घटकों में सफलता प्राप्त करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे, जैसे स्पीड रेड्यूसर, सर्वोमोटर्स, और कंट्रोल पैनल – परिष्कृत स्वचालित मशीनों के तीन बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक।

चीन लगातार आठ वर्षों से औद्योगिक रोबोट के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार रहा है।

देश का लक्ष्य अब 2025 तक अपने विनिर्माण रोबोट घनत्व को दोगुना करना है।

उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी वांग वेइमिंग ने कहा, “लक्ष्य यह है कि 2025 तक, इन घरेलू प्रमुख घटकों का प्रदर्शन और विश्वसनीयता उन्नत विदेशी उत्पादों के स्तर तक पहुंच सकती है।”

2020 में, चीन के रोबोटिक्स क्षेत्र की परिचालन आय पहली बार 100 बिलियन युआन (15.7 बिलियन डॉलर) से अधिक हो गई।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स ने भविष्यवाणी की है कि वैश्विक रूप से औद्योगिक रोबोट प्रतिष्ठानों के जोरदार पलटाव की उम्मीद है और महामारी के बावजूद, 2021 में साल-दर-साल 13 प्रतिशत बढ़कर 435,000 इकाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस, रेलवे, लॉजिस्टिक्स और खनन सहित अधिक क्षेत्रों में उच्च-स्तरीय उन्नत रोबोटों को अपनाने की उम्मीद कर रही है।

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में औद्योगिक रोबोटों का संचयी उत्पादन इस साल के पहले 11 महीनों में 330,000 यूनिट तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 49 प्रतिशत बढ़ रहा है।