PhonePeदे रहा है हेल्थ इंश्योरेंस का ऑप्शन, इस तरह ले सकते हैं फायदा

नई दिल्ली: चल रही COVID-19 महामारी ने हमें स्वास्थ्य बीमा के महत्व को दिखाया है। स्वास्थ्य बीमा एक बड़ी चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान काम आता है।

अब, लोकप्रिय ऑनलाइन भुगतान ऐप PhonePe ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना पेश की है। इस योजना से उन लोगों को लाभ होगा जो पहली बार स्वास्थ्य बीमा खरीद रहे हैं। आप PhonePe के माध्यम से केवल तीन आसान चरणों के साथ बीमा खरीद सकते हैं।

आप स्वास्थ्य परीक्षण या रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता के बिना स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। आप केवल अपना नाम, लिंग, आयु और ईमेल आईडी दर्ज करके पॉलिसी खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि PhonePe अपने प्लेटफॉर्म पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने वाला पहला पेमेंट ऐप है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​सिर्फ 999 रुपये से शुरू होती हैं और 1,00,000 रुपये का बीमा कवर प्रदान कर सकती हैं।

योजना में शामिल कुछ महत्वपूर्ण लाभ:

अस्पताल में भर्ती होने का खर्च / इनपेशेंट उपचार – बीमा में बीमारी या दुर्घटना के कारण अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल है, जिसमें COVID-19 के लिए उपचार और अस्पताल में भर्ती होना शामिल है।

कमरे का किराया – बीमा पॉलिसी धारक के ठहरने के दौरान अस्पताल या नर्सिंग होम द्वारा प्रदान किए गए कमरे के किराए, बोर्डिंग, नर्सिंग खर्च को भी कवर करेगा। यह सब बीमित राशि का 2 प्रतिशत है।

आईसीयू / सीसीयू – आईसीयू / सीसीयू बीमा राशि के 4 प्रतिशत तक खर्च करता है।

एम्बुलेंस शुल्क – आपातकालीन अस्पताल में भर्ती के लिए पॉलिसी में प्रति घटना 2000 रुपये की अधिकतम सीमा के साथ एम्बुलेंस शुल्क शामिल है।

पॉलिसी COVID-19 रोगियों के लिए आयुष उपचार और अस्पताल में भर्ती होने की लागत भी प्रदान करती है (पॉलिसी की शुरुआत की तारीख के 30 दिनों के बाद कवर की जाएगी)।

पॉलिसी लाइफटाइम रिन्यूएबिलिटी के साथ आती है। इच्छुक व्यक्तियों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वे किसी भी समय पॉलिसी रद्द कर सकते हैं बशर्ते कि उन्होंने कोई दावा न किया हो। कवरेज की अवधि के लिए प्रीमियम काट लिया जाएगा और शेष प्रीमियम वापस कर दिया जाएगा। वापसी की राशि इस प्रकार है:

पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर – 75 प्रतिशत
पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 31 से 90 दिनों के भीतर – 50 प्रतिशत
पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 3 से 6 महीने के भीतर – 25 प्रतिशत
पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद – NIL
अधिक जानकारी के लिए आप PhonePe ऐप में लॉग इन कर सकते हैं और योजना के विवरण की जांच कर सकते हैं।

योजना के लिए कैशलेस अस्पताल नेटवर्क देश के 7600 अस्पतालों में फैला हुआ है।

999 रुपये की बीमा योजना 1,00,000 रुपये की स्वास्थ्य बीमा कवर राशि प्रदान करती है, लेकिन आप अन्य विकल्प भी चुन सकते हैं जैसे कि 2,00,000 रुपये की योजना के लिए 1999 रुपये और 3,00,000 रुपये की योजना के लिए 2649 रुपये। ये योजनाएं अधिक बीमा कवरेज प्रदान करती हैं।

PhonePe के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे खरीदें?

PhonePe ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर इंश्योरेंस टैब पर टैप करें।
Health@999 प्लान पर टैप करें।
अपना आयु समूह और वह स्वास्थ्य बीमा कवर चुनें जो आप चाहते हैं।
अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि और ईमेल आईडी दर्ज करें।
सभी विवरण दर्ज करने के बाद, ‘खरीदें’ पर टैप करें और भुगतान करें।
अब आपको पॉलिसी मिल गई है।