Ransomware group ने किया पूरी इंडस्ट्री को हिट, उड़ गए सब के होश

Ransomware group
Ransomware group

नई दिल्ली: क्यूबा के एक रैंसमवेयर समूह ने अमेरिका में “पांच महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में 49 संस्थाओं” को मारा है और फिरौती के भुगतान में कम से कम $43.9 मिलियन कमाए हैं।

एक नोटिस में, फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने कहा कि समूह वित्तीय, सरकार, स्वास्थ्य सेवा, विनिर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में उद्यमों को लक्षित कर रहा है।

नोटिस में कहा गया है, “एफबीआई ने नवंबर 2021 की शुरुआत में पहचान की है कि क्यूबा रैंसमवेयर अभिनेताओं ने पांच महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में कम से कम 49 संस्थाओं से समझौता किया है, जिनमें वित्तीय, सरकार, स्वास्थ्य सेवा, विनिर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।” शुक्रवार को।

क्यूबा रैंसमवेयर को हैन्सिटर मैलवेयर के माध्यम से वितरित किया जाता है, एक लोडर जो चोरी करने वालों को छोड़ने या निष्पादित करने के लिए जाना जाता है, जैसे कि रिमोट एक्सेस ट्रोजन (आरएटी) और अन्य प्रकार के रैंसमवेयर, पीड़ितों के नेटवर्क पर।

शिकार के नेटवर्क तक प्रारंभिक पहुंच प्राप्त करने के लिए हैन्सिटर मैलवेयर अभिनेता फ़िशिंग ईमेल, माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज कमजोरियों, समझौता किए गए क्रेडेंशियल्स, या वैध रिमोट डेस्कटॉप प्रोटोकॉल (आरडीपी) टूल का उपयोग करते हैं। क्यूबा रैंसमवेयर अभिनेताओं ने कम से कम $74 मिलियन की मांग की है और फिरौती के भुगतान में कम से कम $43.9 मिलियन प्राप्त किए हैं।

अमेरिका ने इस साल की दूसरी तिमाही में सबसे अधिक रिपोर्ट की गई घटनाओं का अनुभव किया है।

McAfee Enterprise द्वारा ‘एडवांस्ड थ्रेट रिसर्च रिपोर्ट: अक्टूबर 2021’ के अनुसार, 2021 की दूसरी तिमाही रैंसमवेयर के लिए एक जीवंत तिमाही थी, जिसने औपनिवेशिक पाइपलाइन हमले के बाद अमेरिकी प्रशासन के लिए एक हाई-प्रोफाइल साइबर एजेंडा आइटम के रूप में अपनी जगह बनाई।

वर्ष के कुछ सबसे हाई-प्रोफाइल रैंसमवेयर हमलों में रैंसमवेयर-ए-ए-सर्विस (राएएस) शामिल था, जिसमें ‘डार्कसाइड’ सहयोगी द्वारा अमेरिका में औपनिवेशिक पाइपलाइन के खिलाफ हमला भी शामिल था।

वैश्विक साइबर सुरक्षा फर्म सोफोस की एक अन्य रिपोर्ट में पिछले सप्ताह दिखाया गया कि, कोंटी और रेविल रैंसमवेयर हमलों के नेतृत्व में महामारी के पिछले 18 महीनों में वैश्विक साइबर सुरक्षा की घटनाओं में 79 प्रतिशत रैंसमवेयर शामिल थे।