एआई टैलेंट पूल में दूसरा सबसे बड़ा, बेंगलुरु दुनिया में पांचवें स्थान पर

नई दिल्ली: TIDE फ्रेमवर्क के एक अध्ययन और हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) द्वारा सूचीबद्ध के अनुसार, बेंगलुरु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए दुनिया के शीर्ष पांच शहरों में नंबर 5 पर उभरा है।

यह रैंकिंग टैलेंट पूल, निवेश, प्रतिभा की विविधता, देश के डिजिटल फाउंडेशन (TIDE) के विकास जैसे संकेतकों के ढांचे के आधार पर तैयार की गई है। सूची में शीर्ष पर रहने वाले अन्य शहर सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क, बोस्टन और सिएटल हैं।

बेंगलुरु भी विकासशील देशों में एचबीआर की एआई हॉटस्पॉट की सूची में शीर्ष शहरों में से एक है, जो रहने की लागत पर अनुकूल रूप से स्कोर कर रहा है। अन्य शहरों में हैदराबाद, जकार्ता, लागोस, नैरोबी, मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स और साओ पाउलो शामिल थे।

नई दिल्ली (18वें), हैदराबाद (19वें) और मुंबई (27वें) ने भी इस सूची में जगह बनाई है। समीक्षकों का मानना ​​है कि रैंकिंग सामूहिक रूप से कंपनियों को एआई प्रतिभा पूल की एकाग्रता, गुणवत्ता और विविधता पर विभिन्न स्थानों को स्कोर करके अपने एआई प्रतिभा सोर्सिंग विकल्पों को प्राथमिकता देने का एक तरीका प्रदान करती है।

औद्योगिक विकास आयुक्त और कर्नाटक के उद्योग और वाणिज्य विभाग की निदेशक गुंजन कृष्णा ने आईएएनएस को बताया कि वह इस बात से रोमांचित हैं कि बेंगलुरु एआई के लिए दुनिया के शीर्ष शहरों में से एक है और यहां दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एआई टैलेंट पूल है।

“कर्नाटक में एक गतिशील एआई परिदृश्य है, और मैं रोमांचित हूं कि हम नवाचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भविष्य की ओर अग्रसर हैं। एआई विभिन्न क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण नया कारक बन गया है, और हम आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण और कौशल अंतर को पाटने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं, ”उसने कहा।