TikTok करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, जानें

TikTok
TikTok

नई दिल्ली: शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) ने घोषणा की है कि वह ‘फॉर यू पेज’ एल्गोरिथम को बदल रहा है ताकि “उपयोगकर्ताओं को एक ही सामग्री को बहुत अधिक दिखाने से बचा जा सके”।

इस नए बदलाव के साथ, फर्म नहीं चाहती कि उपयोगकर्ता “एक निश्चित विषय से बहुत अधिक सामग्री” देखें, जिसमें अत्यधिक परहेज़, उदासी और ब्रेकअप जैसी चीज़ें शामिल हैं

“हम देख रहे हैं कि हमारा सिस्टम किस तरह से सामग्री के प्रकार को बेहतर ढंग से बदल सकता है जिसे अनुक्रम में अनुशंसित किया जा सकता है। इसलिए हम समान सामग्री की एक श्रृंखला की सिफारिश करने से बचने के तरीकों का परीक्षण कर रहे हैं – जैसे अत्यधिक परहेज़ या फिटनेस, उदासी, या ब्रेकअप के आसपास – एक ऐसी सामग्री श्रेणी को बहुत अधिक देखने से बचाने के लिए जो एकल वीडियो के रूप में ठीक हो सकती है लेकिन समस्याग्रस्त हो तो क्लस्टर में देखा गया, ”कंपनी ने एक बयान में कहा।

इसके अलावा, टिकटोक ने यह भी घोषणा की कि वह ऐसी सुविधाओं को जोड़ रहा है जो उपयोगकर्ताओं को उस सामग्री को अनुकूलित करने के लिए और अधिक तरीकों की अनुमति देगा जो वे नहीं देखना चाहते हैं। उपयोगकर्ता उस सामग्री से संबंधित हैशटैग और शब्द चुनने में सक्षम होंगे जो वे फॉर यू फीड पर नहीं देखना चाहते हैं।

“हम लोगों को किसी भी वीडियो को टैप करने और उसी निर्माता के भविष्य के वीडियो को स्वचालित रूप से छोड़ने या उसी ऑडियो का उपयोग करने के लिए” रुचि नहीं “का चयन करने में सक्षम बनाते हैं। यह नया टूल लोगों को अपने फ़ीड को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए एक और तरीका प्रदान करेगा – चाहे शाकाहारी के लिए जो कम मांस व्यंजनों को देखना चाहता है, या आत्म-सम्मान पर काम करने वाला कोई व्यक्ति जो कम सौंदर्य ट्यूटोरियल देखना चाहता है, “कंपनी ने कहा।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर 2021 में 5.7 करोड़ से अधिक इंस्टाल के साथ टिकटॉक दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप के रूप में उभरा है।

पिछले साल, भारत सरकार ने कहा कि वह चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा रही है, जिसमें बाइटडांस के टिकटॉक और पबजी मोबाइल शामिल हैं, इस चिंता से कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल थे।