Whatsapp ला रहा है ये नया सेफ्टी फीचर, अनवॉन्टेड लोगों से सेफ रहेगी डीपी

नई दिल्ली: व्हाट्सएप भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। उपयोगकर्ताओं को बेहतर चैटिंग अनुभव देने के लिए मेटा-स्वामित्व वाले ऐप ने हमेशा नई सुविधाएँ पेश की हैं। ऐप अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए विभिन्न सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है।

अब, व्हाट्सएप कथित तौर पर अपने आधिकारिक बीटा चैनल पर अपने डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए एक अपडेट के साथ एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, नया अपडेट कथित तौर पर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स में एक नया “माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट …” विकल्प लाता है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी व्हाट्सएप संपर्क सूची में अवांछित व्यक्तियों से अपनी प्रोफ़ाइल फोटो, स्थिति छिपाने की अनुमति देगा।

वर्तमान में, व्हाट्सएप हमारे प्रोफ़ाइल चित्रों को सभी से, सभी संपर्कों और किसी से भी छिपाने का विकल्प प्रदान करता है। लेकिन व्हाट्सएप जल्द ही सूची में “मेरे संपर्क को छोड़कर ..” विकल्प शामिल कर सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नया अपडेट एंड्रॉइड 2.2149.1 के लिए व्हाट्सएप बीटा में जारी किया जा रहा है। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर, WABetaInfo ने नए फीचर को देखा है और कहा है, “यह फीचर व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप पर जारी किया जाएगा, जब व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड बीटा और आईओएस बीटा पर एक ही फीचर को पूरी तरह से रोल आउट कर दिया है। दुर्भाग्य से, आईओएस और एंड्रॉइड पर अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा को सक्षम करने के लिए एक ज्ञात रिलीज की तारीख नहीं है।

WABetaInfo ने बताया है कि व्हाट्सएप अब व्हाट्सएप वेब/डेस्कटॉप के भीतर आपकी गोपनीयता सेटिंग्स के लिए “माई कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट …” नामक एक नए विकल्प पर काम कर रहा है! WABetaInfo के अनुसार।

स्रोत के अनुसार लास्ट सीन, अबाउट और प्रोफाइल फोटो के लिए “माई कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट …” का विकल्प उपलब्ध होगा। नया “माई कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट…” फीचर यूजर्स की प्राइवेसी पर ज्यादा नियंत्रण प्रदान करेगा।

एंड्रॉइड बीटा और आईओएस बीटा पर फीचर जारी होने के बाद यह फीचर व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक संभावना है।

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि भले ही बीटा टेस्टर्स के लिए “माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट …” फीचर पहले से ही एक्टिवेट हो, लेकिन वे व्हाट्सएप वेब/डेस्कटॉप पर अभी तक “माई कॉन्टैक्ट्स को छोड़कर …” को देख या चुन नहीं सकते हैं।

हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि यह फीचर आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगा।

इसके अलावा, व्हाट्सएप एक नई बिल्डिंग कम्युनिटीज पर भी काम कर रहा है। व्हाट्सएप ने हाल ही में एक नया फीचर शुरू किया है जो यूजर्स को कॉन्टैक्ट्स को भेजने से पहले वॉयस मैसेज का पूर्वावलोकन करने की अनुमति देगा। इस फीचर से आप रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले सुन सकते हैं ताकि आप एक परफेक्ट मैसेज भेज सकें। व्हाट्सएप आपको वॉयस मैसेज को त्यागने की भी अनुमति देता है अगर यह वैसा नहीं है जैसा आप चाहते थे। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इसके अलावा, पूर्वावलोकन व्यक्तिगत और समूह चैट के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: आने वाले हैं WhatsApp के ये 5 कमाल के फीचर्स, चेक करें डिटेल्स