2021 में Whatsapp ने लॉन्च किए ये शानदार फीचर्स, जानें

नई दिल्ली: मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने इस साल अपने नियमित अपडेट के साथ कई मजेदार और शानदार फीचर लॉन्च किए हैं। 2021 की समाप्ति के साथ, सभी उपयोगी WhatsApp सुविधाओं के बारे में जानें, जिन्हें 2021 में लॉन्च किया गया था। WhatsApp भुगतान से लेकर मल्टी-डिवाइस समर्थन तक, इन सुविधाओं पर एक नज़र डालें।

व्हाट्सएप फीचर जो 2021 में लॉन्च हुए

व्हाट्सएप पेमेंट

व्हाट्सएप ने पेमेंट फीचर को 2020 में पेश किया था, लेकिन इसे इस साल एंड्रॉइड और आईओएस दोनों भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था। व्हाट्सएप पेमेंट्स के साथ, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्टम के आधार पर प्राप्त धन भेज सकते हैं।

पीसी पर वॉयस और वीडियो कॉल करें
व्हाट्सएप हाल ही में अपने वेब वर्जन में वॉयस और वीडियो कॉल फीचर लेकर आया है, जो पहले केवल मोबाइल ऐप में ही उपलब्ध था। इस फीचर से यूजर्स बिना स्मार्टफोन के सीधे आपके लैपटॉप पर व्हाट्सएप के जरिए वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप का उपयोग करके वॉयस और वीडियो कॉल करने के लिए, आपको अपने डेस्कटॉप पर विंडोज या मैक के लिए व्हाट्सएप इंस्टॉल करना होगा और आरंभ करने के लिए अपने खाते में लॉग इन करना होगा।

व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर
व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बहु-प्रतीक्षित मल्टी-डिवाइस फीचर भी लॉन्च किया है जो उन्हें अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना एक ही समय में अपने लैपटॉप, पीसी या टैबलेट पर ऐप में लॉग इन रहने की अनुमति देता है।

यह उपयोगकर्ताओं को तब मदद करता है जब उन्हें अपने पीसी या लैपटॉप पर लंबे समय तक व्हाट्सएप से जुड़े रहने की आवश्यकता होती है। यह उन उपयोगकर्ताओं की भी मदद करेगा जिनके पास एकाधिक डिवाइस हैं और एक ही समय में लॉग इन रहना है।

WhatsApp पर शेयर करने से पहले वीडियो म्यूट करें
व्हाट्सएप ने हाल ही में म्यूट वीडियो फीचर लॉन्च किया है जिससे आप किसी वीडियो को कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर करने से पहले म्यूट कर सकते हैं। अगर आप अक्सर अपने वीडियो रिकॉर्ड करते हैं और उन्हें व्हाट्सएप पर खराब बैकग्राउंड शोर के साथ भेजते हैं, तो यह फीचर वास्तव में आपके लिए मददगार हो सकता है।

आईफोन से एंड्रॉइड में चैट ट्रांसफर
व्हाट्सएप का चैट ट्रांसफर फीचर एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है क्योंकि यह यूजर्स को इस बात की चिंता किए बिना स्मार्टफोन बदलने की अनुमति देता है कि कैसे अपने चैट हिस्ट्री को रखा जाए क्योंकि यह फीचर यूजर्स को आईफोन से एंड्रॉइड में चैट ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। अपने पुराने iPhone से नए Android फ़ोन पर चैट को पूरी तरह से स्थानांतरित करने के लिए आपको USB-C से लाइटनिंग केबल की आवश्यकता होगी।

आप सेटिंग मेनू के तहत एंड्रॉइड फीचर पर नई चाल चैट पा सकते हैं। इससे यूजर्स को आपकी चैट को आसानी से मूव करने में मदद मिलेगी।

WhatsApp गायब हो रही मीडिया फ़ाइलें
व्हाट्सएप ने इस साल व्यू वन्स फीचर लॉन्च किया जो बहुत मददगार है। यह फीचर यूजर्स को चैट में फोटो और वीडियो भेजने की सुविधा देता है जिसे रिसीवर केवल एक बार देख सकता है। आपको बस इतना करना है कि मीडिया फाइल भेजने से पहले नए ‘1’ आइकन पर टैप करें, और इसे खोलने के बाद यह अपने आप गायब हो जाएगा।