WhatsApp tips and tricks: बिना ग्रुप बनाए इस तरह 250 लोगों को एक साथ भेजें मैसेज, जानें

नई दिल्ली: व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय चैटिंग ऐप में से एक है। ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ टेक्स्ट मैसेज, फोटो, गाने, वीडियो कॉल, ग्रुप कॉल का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल आजकल लगभग हर कोई कर रहा है। यद्यपि यह अद्भुत सुविधाएँ और लाभ प्रदान करता है, फिर भी यह उपयोगकर्ताओं को एक बार में 5 से अधिक लोगों को फ़ोटो, संदेश या वीडियो भेजने की अनुमति नहीं देता है।

यह तब बाधा बन जाता है जब उपयोगकर्ता एक बार में 5 से अधिक पांच लोगों के साथ कुछ साझा करना चाहते हैं। अगर वे ऐसा करना चाहते हैं तो उन्हें भेजने से पहले हर बार पांच लोगों का चयन करके संदेश या मीडिया आइटम साझा करना होगा। जो कि मुश्किल है और यदि उपयोगकर्ता एक बार में सैकड़ों लोगों को एक संदेश या मीडिया आइटम भेजना चाहता है तो इसमें काफी समय लगता है।

हालाँकि आप व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर ऐसा कर सकते हैं, कभी-कभी हम कुछ लोगों को एक ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं। लेकिन, आप व्हाट्सएप के एक अन्य फीचर ‘ब्रॉडकास्ट लिस्ट्स’ का उपयोग करके बिना ग्रुप बनाए आसानी से कई लोगों को मैसेज भेज सकते हैं। यह सुविधा आपको एक साथ 256 लोगों के साथ कुछ साझा करने की अनुमति देगी और यदि आप जल्दी में हैं तो समय बचाने में आपकी सहायता करेंगे। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि संपर्क आपकी संपर्क सूची में सहेजे गए हैं।

यहां बताया गया है कि आप एक साथ कई लोगों को व्हाट्सएप संदेश कैसे भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप पर एक साथ 256 लोगों को मैसेज भेजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ऐप खोलें।
चैट स्क्रीन पर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
न्यू ब्रॉडकास्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपको अपने फोन में सेव किए गए सभी कॉन्टैक्ट नंबर एक नई स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
अब उन नामों का चयन करें जिन्हें आप संदेश भेजना चाहते हैं।
इसमें आप अधिकतम 256 लोगों के नंबर सेलेक्ट कर सकते हैं।
उसके बाद उसके आगे एक तीर का चिन्ह दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
अब 250 लोगों का ग्रुप बनाया गया है।
अब आप बिना ग्रुप बनाए 256 लोगों को कोई भी वीडियो, फोटो और मैसेज एक साथ भेज सकते हैं।