नहीं जानते होंगे Android फोन्स की ये हिडन खूबियां, जानकर रह जाएंगे दंग

Android
Android

नई दिल्ली: आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन जरूर होना चाहिए। स्मार्टफोन दुनिया भर में दैनिक आवश्यक वस्तु बन गया है। एंटरटेनमेंट से लेकर डिजिटल पेमेंट तक, आज के डिजिटल युग में हमारा लगभग सभी काम मोबाइल फोन के जरिए आसानी से हो जाता है।

मोबाइल निर्माण कंपनियां उपयोगकर्ताओं को अधिक परिष्कृत अनुभव देने के लिए बेहतर सुविधाओं और विशिष्टताओं के साथ हर दूसरे दिन नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। हालांकि, हम हर रोज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मोबाइल फोन की कुछ छिपी हुई विशेषताएं हैं, जो व्यापक रूप से ज्ञात नहीं हैं। स्मार्टफोन के ये छिपे हुए फीचर्स आपके कई काम आसानी से करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यहां Android फ़ोन की कुछ छिपी हुई विशेषताएं दी गई हैं

फोटो और वीडियो फीचर छुपाएं
नवीनतम स्मार्टफ़ोन में एक छिपी हुई विशेषता होती है जो उपयोगकर्ताओं को गैलरी में फ़ोटो और वीडियो छिपाने की अनुमति देती है। यह उपयोगकर्ताओं को उन निजी फ़ोटो और वीडियो को छिपाने में मदद करता है जिन्हें आप नहीं चाहते कि कोई और देखे। यह सुविधा फोन की सेटिंग में उपलब्ध है। तो आप फोन की सेटिंग में जाकर इसे आसानी से एक्टिवेट कर लें।

इसके बाद आप आसानी से अपने प्राइवेट फोटो या वीडियो को मोबाइल फोन में छिपा सकते हैं।

लॉक के लिए दो उंगलियों के निशान का इस्तेमाल करें
हम पहले से ही जानते हैं कि फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके फ़ोन को कैसे लॉक किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप मोबाइल फ़ोन को लॉक और अनलॉक करने के लिए एकाधिक फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करते हैं। यह तब काम आता है, जब फोन का इस्तेमाल एक से ज्यादा लोग करते हैं। आप फोन की सेटिंग में जाकर दो अलग-अलग लोगों के फिंगर प्रिंट जोड़ सकते हैं।

Android सुरक्षित मोड
यह फीचर आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने में मदद करता है। सेफ मोड का इस्तेमाल आप लगभग सभी एंड्राइड मोबाइल में कर सकते हैं। इसे इनेबल करने के बाद आपके फोन में कोई थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल नहीं हो पाएगा। ऐसे में आपका जरूरी डाटा हमेशा सुरक्षित रहेगा।