YouTube ले आया ये शानदार फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Youtube
Youtube

नई दिल्ली: YouTube ने कथित तौर पर Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक ‘सुनना नियंत्रण’ (listening controls) फीचर शुरू कर दिया है जो YouTube प्रीमियम ग्राहक हैं।

खबरों के मुताबिक लिसनिंग कंट्रोल वीडियो विंडो के नीचे की हर चीज को एक विरल शीट से बदल देता है। प्ले/पॉज, नेक्स्ट/पिछला, और 10-सेकंड रिवाइंड/फॉरवर्ड मुख्य बटन हैं।

सुनने के नियंत्रणों का उपयोग करके, YouTube ऐप उपयोगकर्ता चाहें तो नए गीतों को प्लेलिस्ट में भी सहेज सकते हैं।

यह सुविधा अब YouTube Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध है और यह केवल YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Android उपयोगकर्ताओं के लिए YouTube ऐप पहले ही Google Play Store पर 10 बिलियन डाउनलोड को पार कर चुका है।

विश्व स्तर पर सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में, यह हमेशा संभावना थी कि YouTube Play Store पर इस तरह के डाउनलोड मील के पत्थर को हिट करने वाला पहला “उचित” उपयोगकर्ता-सामना करने वाला एंड्रॉइड ऐप बन जाएगा।

यह देखते हुए कि ऐप लगभग सभी उपकरणों पर पहले से इंस्टॉल आता है, यह मामूली रूप से मजबूत होता है और यहां तक ​​कि Play Store के अस्तित्व में आने से पहले से कुछ सक्रियण भी शामिल हो सकते हैं।

कंपनी ने हाल ही में एक नया टूल – “सुपर थैंक्स” शुरू किया है – जो उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा रचनाकारों को प्लेटफॉर्म पर टिप देने देगा।