बजट 2022-23: पूर्व की तैयारी शुरू, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल करेंगी परामर्श बैठक

The Union Minister for Finance and Corporate Affairs, Smt. Nirmala Sitharaman addressing a Press Conference, in New Delhi on June 28, 2021.

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय की ओर से ट्विटर पर साझा की गई जानकारी के अनुसार, कल 15 दिसंबर 2021 से आगामी बजट को लेकर मंथन शुरू हो जाएगा। ट्वीट में बताया गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पूर्व परामर्श बैठकें शुरू करने जा रही है।

वित्त मंत्रालय की ओर से इस संबंध में दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये बजट पूर्व परामर्श बैठकें वर्चुअल तरीके से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये होंगी। बता दें कि वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर ये जानकारी प्रेसित की गई है। साल 2022-23 का बजट पेश होने में डेढ़ महीने का ही समय बचा है। 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी।

माना जा रहा है कि वित्त मंत्री प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज के अलावा उद्योग जगत  इंडस्ट्री के के प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य, शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जानकारों के अलावा अर्थशास्त्रियों, ट्रेड यूनियनों के नेताओं, एमएसएमई के अलावा स्टार्टअप्स कृषि क्षेत्र, एग्रो-प्रोसेसिंग के साथ भी बजट पूर्व बैठक करेंगी।

गौरतलब है कि यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया जाने वाला चौथा आम बजट होगा। उन्होंने अपना पहला बजट जुलाई 2019 में पेश किया था, उसके दो महीने के भीतर अर्थव्यवस्था पर सकंट के मद्देनजर उन्हें कॉरपोरेट टैक्स घटाना पड़ गया था। इसके बाद 2020 और 2021 के आम बजट पर कोरोना का साया छाया रहा।