यूपी चुनाव समय पर कराने के आयोग ने दिए संकेत

लखनऊ। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समय पर कराये जाने के संकेत दिए हैं। उत्तर प्रदेश के चुनाव को लेकर तीन दिन के मंथन के बाद आज लखनऊ में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने पत्रकार वार्ता में कहा कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल 14 मई को समाप्त होगा। निर्वाचन आयोग सामान्य तरीके से पोलिग कराएगा।

आयोग ने राजनैतिक पार्टियों के साथ बैठक की, इसके अलावा जिलाअधिकारियों, इनकम टैक्स विभाग, जीएसटी, एनसीबी, और नोडल अधिकारियों से चर्चा की है। चुनाव आयोग ने प्रलोभन फ्री चुनाव कराने के भी संकेत दिए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियो के साथ बातचीत हो चुकी है कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव कराए जाएंगे।

घनी आवादी वाले इलाकों में पोलिग बूथ खुले में लगाने पर भी चर्चा हुई है। महिलाओं और बुजुर्गों की सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। 5 जनवरी को मतदाता सूची जारी की जाएगी। इसके अलावा कोरोना के मद्देनजर मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा। नया समय 8 बजे से 5 बजे तक के बजाय 8 बजे से 6 बजे तक रहेगा।

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कोरोना के कारण पिछले दिनों चुनाव टालने का सुझाव दिया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने निर्णय लिया था कि पांच राज्यों की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव कराने का फैसला लिया जाएगा। इस मामले पर मुख्य चुनाव आयुक्त की पांच राज्यों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हो चुकी है।