Delhi: कोविड नियमों के उल्लंघन पर राजधानी में 2 दिन में वसूले 1.54 करोड़ रुपए का जुर्माना

दिल्ली: देश में बढ़ रहे कोरोना केसेज को देखते हुए कई राज्यों में सख्ती शुरू हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले और कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती शुरू हो गई है. ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली में भी सख्ती शुरू हो गई है।

दिल्ली सरकार ने पिछले दो दिनों में कोविड-19 के उचित व्यवहार का उल्लंघन करने पर कुल 7,778 मामलों के साथ 1.54 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। जुर्माने के अलावा, पूर्वी दिल्ली में 1,245 और उत्तर में 1,446 उल्लंघनों के साथ 163 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जबकि 7,778 को मास्क नहीं पहनने, शारीरिक दूरी का पालन नहीं ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लिया गया है.

अधिकारियों के अनुसार, बुधवार और गुरुवार को लगाया गया कुल जुर्माना हाल के हफ्तों में सबसे अधिक में से एक रहा है। नवंबर महीने में दिल्ली सरकार ने 21 करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले थे। हाल ही में, सरोजिनी नगर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है। इसने उपराज्यपाल अनिल बैजल सहित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।

एलजी कार्यालय ने एक बयान में कहा, “मीडिया रिपोर्ट और जमीनी इनपुट बताते हैं कि बाजारों में भीड़भाड़ है और सभी बाजारों, बार और रेस्तरां और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का उल्लंघन हो रहा है। यहां तक कि पॉजिटिव मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है और पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 0.29 प्रतिशत हो गई है।”

कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली ने शुक्रवार को 180 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जो कि पिछले छह महीने में सबसे अधिक हैं।

शहर में 15 जून के बाद से 0.29 प्रतिशत उच्चतम पॉजिटिविटी रेट भी दर्ज की गई है। 16 जून को शहर में 212 कोविड-19 मामले दर्ज किए गए थे। ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर, राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा क्रिसमस और नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।