सरकार की चेतावनी: कोविड की तीसरी लहर के चलते प्रोटोकॉल का रखें ध्यान

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन की तीसरी लहर के चलते चेतावनी दी है कि सभी नागरिकों को कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखना चाहिए भले ही दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद भारत में पॉजिटिविटी रेट अब भी दुनिया भर के औसत से कम है।

सरकार ने यह भी कहा है कि दुनिया भर में तीसरी लहर शुरू हो गई है, लेकिन भारत में अभी कोविड मामले लगातार घट रहे हैं। सरकार ने बताया कि हमारे लिए अच्छी खबर यह भी है कि ओमिक्रॉन के ज्यादातर मरीज पहले से मौजूद कोविड-19 के ट्रीटमेंट से ही ठीक हो रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि देश में अभी तक ज्यादातर नए कोरोना मरीज खतरनाक डेल्टा वैरिएंट के ही मिल रहे हैं। इनमें नए वैरिएंट ओमिक्रोन के कम ही हैं। सरकार ने केरल और मिजोरम के कुछ जिलों में नए मामले मिलने की गति को लेकर चिंता भी जाहिर की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, विश्व में केस पॉजिटिविटी रेट 6% से ज्यादा है, जबकि भारत में यह रेट 5.3% ही है। इसमें भी पिछले 2 सप्ताह के दौरान भारत में केस पॉजिटिविटी रेट 0.6% ही रही है।

उन्होंने कहा कि देश में फिलहाल मात्र 20 जिले ही ऐसे हैं जिनमें केस पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। इनमें से 9 केरल में और 8 जिले मिजोरम में हैं। देश में केवल दो जिलों में केस पॉजिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है ये दोनों जिले मिजोरम में हैं।