घाना से आया ओमिक्रॉन पॉजिटिव युवक 7 दिन घर में छिपा रहा

अजमेर। राजस्थाना के अजमेर शहर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज ने अपने परिवार के साथ साथ कई और लोगों को खतरे में डाल दिया है। यह युवक अफ्रिका के घाना से आया है जिसकी 7 दिन पहले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी थी लेकिन वह सात दिन से अपने घर में परिवार के साथ रह रहा है।

युवक बीमारी की हालत में घर में रहा और उसके परिवारजनों ने स्वास्थ्य विभाग से युवक के बारे यह जानकारी छिपाई है। इस दौरान युवक घर के बाहर भी आता जाता रहा और लोगों से मिलता रहा ऐसे में उसने कितने लोगों को संक्रमित किया होगा अनुमान लगाना कठिन है।

इस मामले के प्रकाश में आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। मेडिकल डिपार्टमेंट के अधिकारियों के अनुसार युवक के सैंपल दिल्ली एयरपोर्ट पर लिए गए थे। हेल्थ टीम को जब युवक के बारे में पता चला तो परिवार वालों ने उन्हें कहा दिया कि वह अफ्रीका लौट चुका है।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को पता चला कि युवक दिल्ली में है। बाद में जब स्वास्थ्य विभाग की टीम को शक हुआ तो एक बड़ी टीम युवक के घर पहुंची तो युवक घर पर ही बीमारी की हालत में मिल गया। युवक को देख कर स्वास्थ्या विभाग की टीम दंग रह गई। स्वास्थ्या विभाग की टीम ने देखा कि उसके परिवार का कोई सदस्य वैक्सीनेट तक नहीं है। मेडिकल टीम ने बुधवार देर रात युवक को अस्पताल पहुंचाया और आनन-फानन परिवार वालों के सैंपल भी लिए।

स्वास्थ्य विभाग की टीम के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट पर ओमिक्रॉन जांच के सैंपल के बाद 28 वर्षीय युवक 16 दिसंबर को सीधा अजमेर पहुंच गया था। संक्रमित युवक वेस्ट अफ्रीका के घाना से आया था। स्वास्थ्य विभाग को दिल्ली एयरपोर्ट से जब इसकी जानकारी मिली तो युवक से कॉन्टैक्ट किया, लेकिन परिवार वालों ने गलत जानकारी दे दी।