Face Beauty Tips : गुलाब जल से पाएं गुलाबों सी रंगत, जानिए ग्रीन टी के फायदे…

प्रीति शर्मा।

Face Beauty Tips : शादी-ब्याह का मौका हो, या कोई त्योहार महिलाएं फेशियल जरूर करवाती हैं। इसके लिए उन्हें पार्लर जाना पड़ता है। जहां समय के साथ-साथ पैसा भी खर्च होता है। यदि हम आपको ऐसा तरीका बताएं, जिससे घर पर ही फेशियल किया जा सके, तो आपके पैसे और समय दोनों की बचत हो सकती है। जी हां, यह कोई महंगी क्रीम नहीं बल्कि न के बराबर कीमत में मिलने वाला गुलाब जल है। इसका उपयोग करके घर पर ही फेशियल किया जा सकता है और उसका ग्लो महीने भर तक आपके चेहरे की चमक को बनाए रखेगा। गुलाब जल त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसके उपयोग से त्वचा के बदं पोर्स खुल जाते हैं। साथ ही मुहांसे, झाइयां, ब्लैकहेड्स, डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइन्स आदि को कम किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं घर पर ही कैसे करें गुलाब जल से फेशियल-

फेशियल करने के कुछ स्टेप्स होते हैं। वो इस प्रकार है-Face Beauty Tips

1. क्लिंजर (Cleanser) : फेशियल करने के लिए सबसे पहले त्वचा को साफ करना जरूरी है। इसलिए क्लिंजर किया जाता है। गुलाब जल त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है। इसके लिए एक बाउल में 1 च मच कच्चा दूध और 2 च मच गुलाब जल मिला लें। अब एक कॉटन बॉल को मिश्रण में डूबो कर चेहरे को साफ करें। इसके उपयोग से चेहरे पर जमी धूल, प्रदूषण, गंदगी आदि निकल जाते हैं।

2. स्क्रबिंग (Scrubbing) : क्लिंजिग के बाद बारी आती है स्क्रबिंग की। इसके लिए एक बाउल में 1 च मच चीनी और 2 च मच गुलाब जल मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से फेस पर मसाज करें। 1-2 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चीनी त्वचा को मुलायम तो बनाती है साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई सेल्स बनाने में मददगार होती है।

3. मसाज (Massage) : चेहरे पर फेशियल मसाज के लिए एक बाउल में 1 च मच शहद और 1 च मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी उंगलियों से चेहरे पर मसाज करें। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। शहद का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे त्वचा सॉ ट और हाइड्रेड होती है।

4. फेसपैक (Face pack) : एक बाउल में 1 च मच चंदन का पाउडर और 2 च मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। जब पैक सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क एंटी एजिंग के रूप में भी काम में लिया जा सकता है। इस पैक से त्वचा के छिद्र बंद होते हैं और त्वचा में कसावट आती है।

5. मॉइश्चराइजर (Moisturizer) : सभी स्टेप्स पूरे करने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसके लिए एक बाउल में 2 च मच गुलाब जल लें और उसमें 1 च मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस मिश्रण से चेहरे की नमी बनी रहती है। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप इस मिश्रण में 1 कैप्सूल विटामिन ई का मिला सकते हैं। फेशियल करने की इस प्रक्रिया को आप महिने में एक बार कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहेगी।

Face Beauty Tips : रोजाना ग्रीन टी की चुस्की लेने के फायदे…

रोजाना ग्रीन टी की चुस्की लेने के कई सारे फायदे हैं। यूज्ड टी बैग्स को फेंक नहीं बल्कि सहेज कर रखें। दरअसल, ठंडे ब्लैक या ग्रीन टी बैग आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं। इस प्राकृतिक फेस ब्यूटी टिप का उपयोग करके आंखों के आसपास की सूजन को तुरंत कम किया जा सकता है और उन्हें चमकदार और अधिक जागृत बना सकते हैं। बैग को अपनी पलकों पर रखें और 5 से 15 मिनट के लिए आराम करें।