Packing tips : घूमने जाने से पहले अपनाएं ये तरीके नहीं होगी परेशानी

ओवर पैकिंग से उठाना पड़ सकता है जोखिम

Packing tips

सारांश टाइम्स डेस्क। आज कल घूमने हर कोई व्यक्ति जाता है, जब वह समान पैक करता है तो उसे लगता है क्या ले जाएं और क्या न ले जाएं। ज्यादा पैकिंग के दौरान कुछ सामान छूट ही जाता है।

जब आप ओवरपैक (Overpack) करते हैं, तो आप अव्यवस्थित होने का जोखिम उठाते हैं, बहुत ज्यादा बैग ले जाते हैं, और महंगी एयरलाइन सामान शुल्क पर पैसे खो देते हैं। यहां कुछ जरूरी पैकिंग टिप्स दी गई हैं जो आपको आरामदायक यात्रा करने में मदद करेंगे।

जब आप कहीं घूमने जाती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है कि बैग में रखना क्या है? अपने बैग में इतनी चीजें रख लेते हैं कि बाद में एयरपोर्ट पर एक्स्ट्रा सामान का चार्ज देना पड़ जाता है और कभी-कभी हम चप्पलें, फोन का चार्जर आदि जैसी जरूरी चीजें भूल जाते हैं।

Packing tips

बैग पैक करने के टिप्स

  • प्लास्टिक बैग आपके गैजेट्स को सब से सुरक्षित रहेंगे। और आपके सामान को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। प्लास्टिक बैग के चारों ओर कपड़े रख सकते हैं । इसके अलावा सेल फोन चार्जर, हेडफोन और डेटा केबल को भी एक पुराने सनग्लास केस में स्टोर किया जा सकता है।
  • जूते ट्रैवल बैग में काफी जगह घेरते हैं, अंडरगारमेंट्स, मोजे अपने जूतों के अंदर रख सकते हैं ।
  • अपनी ट्रैवल के लिए आपको जिन जरूरी चीजों की जरूरत है उसकी एक लिस्ट तैयार करें। यह आपको उन चीजों की एक ग्राफिक तस्वीर भी देगा जिनकी जरूरत है और जो चीजें नहीं हैं।
  • एयरलाइंस की अलग-अलग बैगेज पॉलिसी हो सकती हैं, इसलिए इसके बारे में पता होना जरूरी है। अगर बैगेज में भारी सामान है तो आपको एक्सट्रा सामान की कीमत देनी पड़ेगी। एयरपोर्ट पर क्या करें और क्या न करें, यह जानना जरूरी है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी यात्रा दस्तावेज आपके पास हों। दस्तावेज फाइल को हाथ में रखना सुनिश्चित करें। साथ ही, सभी दस्तावेजों का सॉफ्ट कॉपी फोल्डर बनाएं और इसे फोन में भी सेव रखें।
  • जब आप अपने कपड़ों को मोड़ते हैं, तो वह ज्यादा जगह लेते हैं। इसके अलावा, अगर सही तरीके से किया जाए, तो रोलिंग आपके कपड़ों में कम रिंकल्स भी सुनिश्चित कर सकती है।
  • स्किन की जरूरत वाली चीजों की बड़ी बोतलें ले जाने के बजाय उन्हें छोटी बोतल में डालना पसंद करते हैं। ऐसा करने पर आपको काफी जगह मिलेगी।
  • अपने गहनों को छोटे डिब्बों  में रखें। ट्रैवल के दौरान अपने गहनों को सुरक्षित रखने के लिए इसे एक माइक्रोफाइबर कपड़े में रोल करें, और छोटे गहनों को स्टोर करें।
  • यह सलाह दी जाती है कि लगेज टैग पर अपना नाम,  पता और, एक फोन नंबर लिखें, जहां आप यात्रा करते समय संपर्क कर सकते हैं।
  • अपने साथ एक मिनी फर्स्ट ऐड दवाएं जैसे पट्टी, उल्टी की दवा, पेट दर्द को पैक करें।
  • पैकिंग करते समय हमेशा अपने बैग का वजन जरूर करें, खासकर तब जब जब आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हो, क्योंकि एयरलाइन लिमिटेड वजन और आकार तक ही सामान को लाने की अनुमति देती है।

12 Travel Packing Tips: Howdini Hacks

यह भी पढ़ें :

Diabetes Control Tips : डायबिटीज रखनी है कंट्रोल, तो इन उपायों को अपनाएं, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Lose weight : वजन घटाने और टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें