स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव 25 दिसंबर को, इंदौर में होगी कार्यशाला

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में इंदौर में होगी स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाले सम्मानित होंगे। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) में स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव 25 दिसंबर को सभी नगरीय निकायों में आयोजित होने के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों का शंखनाद हो रहा है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि 25 दिसंबर को सुबह 9 से 10:45 बजे तक सभी नगरीय निकायों में प्लॉग रन होगी। इसके बाद इंदौर में स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला होगी, जिसका सीधा प्रसारण सभी नगरीय निकायों में किया जाएगा। कार्यशाला में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे।

नागरिकों से संवाद और स्वच्छता गान का विमोचन

मुख्यमंत्री ‘स्वच्छता गान’ गायकों और पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करेंगे। नगरीय निकाय देवास, मूंदी एवं सागर में उपस्थित सफाई मित्रों और नागरिक समूहों से संवाद करेंगे। सीएम प्रदेश के स्वच्छता गान, पुस्तिकाओं और आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 शहरों की 75 बदलाव की कहानियों की डिजिटल कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे।

विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन

मुख्यमंत्री चौहान इंदौर से ही सतना फ्लाइओवर ब्रिज का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान खंडवा रोड राधास्वामी के पास नगर निगम इंदौर द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों का भूमि-पूजन, मालवा मिल चौराहा में संत बालीनाथ महाराज की प्रतिमा का अनावरण और चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा पर इंदौर मेट्रो लाइन के 16 मेट्रो स्टेशन का भूमि-पूजन करेंगे।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि सुबह 11 से 12 बजे तक नगरीय निकायों में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले स्वच्छता कर्मी, कर्मचारियों, स्थानीय नागरिकों, रेसीडेंट वेलफेयर सोसायटी और अशासकीय स्वयंसेवी संगठनों को सम्मानित किया जाएगा। श्री सिंह ने नागरिकों से अपील की है कि अपने शहर के कार्यक्रम में शामिल होकर स्वच्छता की शपथ लें और प्लॉग रन में भी शामिल हों। इंदौर में होने वाले स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव का लाइव प्रसारण दूरदर्शन, वेबकास्ट, यू-ट्यूब और अन्य सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जाएगा।