राजस्व संग्रहण का निर्धारण तर्कसंगत ढंग से करें: ऊर्जा मंत्री

भोपाल ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि राजस्व संग्रहण के लिये लक्ष्यों का निर्धारण तर्कसंगत ढंग से करें। साथ ही निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार वसूली भी सुनिश्चित करें। ऊर्जा मंत्री विद्युत सुरक्षा निरीक्षकालय के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि उच्च दाब उपभोक्ताओं, विद्युत उत्पादकों तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा उत्पादकों को अनुमतियाँ समय पर दें। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन करें। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष 30 नवम्बर तक 490 अनुमतियाँ दी गई हैं।

विद्युत दुर्घटनाओं की करें समय पर जाँच

ऊर्जा मंत्री तोमर ने वृत्त वार विद्युत दुर्घटनाओं की जाँच की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं की जाँच समय पर होनी चाहिये। नवम्बर-2021 तक 316 विद्युत दुर्घटनाओं की जाँच की गई है। तोमर ने कहा कि विद्युत निरीक्षकालय द्वारा विद्युत संस्थापनाओं का निरीक्षण निर्धारित लक्ष्य के अनुसार किया जाये।

बैठक में बताया गया कि कार्यपालन यंत्री द्वारा 300, सहायक यंत्री द्वारा 1000 और उपयंत्री द्वारा 2000 विद्युत संस्थापनाओं का निरीक्षण किया जाता है। ऊर्जामंत्री ने न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करवायें। बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे और सचिव विवेक पोरवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।