भारत में तेजी से पनप सकता है फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का मार्केट, जानें

नई दिल्ली: उपभोक्ताओं की बदलती मांगों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए स्मार्टफोन पिछले एक दशक में काफी विकसित हुए हैं। वर्तमान गति के साथ, फोल्डेबल स्मार्टफोन 2021 में भारत में बिक्री में 638 प्रतिशत की भारी उछाल देखने के लिए तैयार हैं, और 2022 में रिकॉर्ड 3 लाख यूनिट की बिक्री को छूने की उम्मीद है।

फोल्डेबल स्मार्टफोन का राजस्व अगले साल 60 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, उद्योग के लिए 3,200 करोड़ रुपये का अनुवाद जिसमें सैमसंग और कुछ और मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) शामिल होंगे, जिनके 2022 में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की उम्मीद है। मार्केट रिसर्च फर्म टेकार्क द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा।

“लक्ज़े श्रेणी (50,000 रुपये से ऊपर) में, खरीद का इरादा केवल उपयोगिता नहीं है बल्कि यह बयान के बारे में भी है। फोल्डेबल स्मार्टफोन लक्ज़री सेगमेंट में यूटिलिटी और स्टाइल का सही संतुलन बनाते हैं और निश्चित रूप से सेगमेंट के लिए निवेश पर रिटर्न बढ़ाते हैं।”

सैमसंग पिछले तीन वर्षों से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध फोल्डेबल स्मार्टफोन की पेशकश करने वाला एकमात्र ओईएम है। इसने 2021 में तीसरी पीढ़ी के सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड के साथ-साथ सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप को भी लॉन्च किया। दोनों को बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, हालांकि फोल्डेबल फॉर्म फैक्टर फ्लिप फॉर्म फैक्टर से ज्यादा बिकता है।

अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अपना पहला फोल्डेबल फोन ‘फाइंड एन’ पेश किया है।

ओप्पो इंडिया के उपाध्यक्ष और आरएंडडी के प्रमुख तसलीम आरिफ के अनुसार, स्मार्टफोन तकनीक ने फोल्डिंग फोन के साथ असीमित नवाचार के युग में प्रवेश किया है।

“पहले, स्मार्टफोन के विकास का फोकस डिस्प्ले पैनल पर था; हालांकि, एक ऐसे युग में जहां सभी के पास समान सुविधाओं वाला फोन है, निर्माता स्मार्टफोन डिस्प्ले की अड़चन को दूर करने का एक तरीका खोज रहे हैं, ”आरिफ ने कहा।

उन्होंने कहा कि भारत का तकनीकी उत्साही समुदाय भी सक्रिय रूप से अनुभव कर रहा है और रोलेबल और फोल्डेबल जैसे नए फॉर्म फैक्टर के बारे में बात कर रहा है।

2022 में, कोई भी कम से कम कुछ इनोवेटिव फोल्डेबल फोन के लॉन्च को देख सकता है। सैमसंग, हुआवेई और ओप्पो के अलावा, ऐप्पल कथित तौर पर एक फोल्डेबल आईफोन पर भी काम कर रहा है।

मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकू जैन ने कहा, “हाल की उद्योग रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 तक 10 गुना बढ़ जाएगा। दोहरे उद्देश्य वाले स्मार्टफोन से भारत में अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने की उम्मीद है, खासकर मिलेनियल्स के बीच।”

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट के उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन को लाइफस्टाइल स्टेटमेंट के रूप में देखते हैं।

“वे फोल्डेबल सहित नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ तकनीक के साथ दिखना चाहते हैं। उपभोक्ता मानसिकता में यह बदलाव मुख्य रूप से फोल्डेबल फॉर्म फैक्टर की मुख्यधारा से प्रेरित है, मुख्य रूप से डिवाइस के स्थायित्व, पानी के प्रतिरोध और अधिक किफायती मूल्य निर्धारण के मामले में, ”प्रभु राम, हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर ने कहा।

राम ने आईएएनएस से कहा, “2022 और उसके बाद, नए बाजार के खिलाड़ी अपने फोल्डेबल फोन के साथ मैदान में उतरेंगे, हमें विश्वास है कि भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में तेजी आएगी।”

ओईएम अब ग्राहकों को लगातार आकर्षित करने के लिए कुछ नया बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

“इसके साथ, कई प्रमुख स्मार्टफोन खिलाड़ी भी निकट भविष्य में नवीनतम तकनीकों द्वारा समर्थित फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। स्मार्टफोन हाई-एंड कॉम्पिटिशन का हिस्सा हैं, और फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का भविष्य न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर बहुत अच्छा लग रहा है, ”संजय गुप्ता, वीपी, मैनेजिंग डायरेक्टर, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स ने कहा।