Prime Minister Crop Insurance Scheme : एक पटवारी हल्के में 50 हेक्टेयर में भी बोवनी पर भी मिलेगा बीमे का लाभ

नियमों में संशोधन के लिए मंत्री कमल पटेल ने केंद्र का माना आभार

सारांश न्यूज डेस्क, भोपाल । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) में अभी तक एक पटवारी हल्के में कम से कम 100 एकड़ (100 acres) में बोवनी होने पर ही फसल बीमा योजना (Crop Insurance Policy) का लाभ मिलता था, लेकिन केंद्र सरकार ने पटवारी हल्के में 100 एकड़ में बोवनी की सीमा को घटका 50 एकड़ कर दिया है।

इससे देशभर के किसानों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। प्रदेश के भी लाखों किसानों को इसका फायदा मिलेगा। अब नए नियम के तहत एक पटवारी हल्के में अगर 50 एकड़ में भी बोबनी है, तब भी किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के इस निर्णय के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश के किसानों की ओर से आभार व्यक्त किया है।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि खरीफ और रबी 2022-23 के लिये पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम सीमा अब 50 हेक्टेयर होगी। इससे छोटी जोत के किसानों को भी बोई जाने वाली फसलों का लाभ बीमा योजना में मिल सकेगा। पहले यह सीमा 100 हेक्टेयर होने से पटवारी हल्के में कुछ किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रह जाते थे।

यह भी पढ़ें – Bhopal News : नरेला विधानसभा में मंत्री विश्वास सारंग का नया फंडा