बरगी बांध के गेट खुलने से बढ़ा नर्मदा तटों पर जलस्तर, बढ़ाई गई जल निकासी

18 सितम्बर को खोले गए थे डेम के गेट

सारांश न्यूज डेस्क, भोपाल
जबलपुर Jabalpur सहित आसपास के जिलों में हो रही बारिश के चलते बरगी बांध लबालब bargi dam full भर गया है। हालांकि, बांध का जलस्तर मेन्टेन है। तेज बारिश की संभावना को देखते हुए बरगी बांध के नौ गेट पिछले दिनों खोल दिए गए थे। बांध से जल-निकासी की मात्रा में थोड़ा सा बदलाव करते हुए 1435 क्यूमेक पानी छोड़ा गया। बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे Dam Executive Engineer Ajay Sure ने बताया कि, बारिश की संभावना को देखते हुए आज शुक्रवार को जलनिकासी को बढ़ाकर 3083 क्यूमेक किया गया है।

पिछले तीन-चार दिनों के दौरान जबलपुर सहित डिंडौरी और मंडला जिले में बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में अनेक स्थानों पर कहीं न कहीं बारिश होते रही है, इसी के चलते बांध के नौ गेटों को 18 सितंबर को खोला गया है। बांध नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार इस समय बांध का जलस्तर 422.90 मीटर है। यह लेबल भी करीब साढ़े चार दिनों से बरकरार है। बांध में पानी की आवक 949 क्यूमेक और निकासी 1435 क्यूमेक है।

बांध के गेटों से अधिक पानी छोड़े जाने की वजह से नर्मदा तटों पर जलस्तर भी बढ़ रहा है। जिला प्रशासन और बांध प्रबंधन की ओर से नर्मदा तटों पर रहने वालों और वहां घूमने आने वालों से कहा गया है कि वे नदी के पानी से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। ऊपरी क्षेत्र में पानी गिरने की संभावना है, ऐसे में बांध में पानी बढ़ने और जल निकासी की मात्रा में बढ़ोतरी होने की संभावना है।