यदि खरीदना चाहते हैं कम कीमत में शानदार रेंज और फीचर्स वाले ई-स्कूटर्स, तो जानें एक क्लिक में

नई दिल्ली: पेट्रोल डीज़ल की आसमानी छूती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी देखने को मिली है। खासतौर पर दो-पहिया वाहन सेगमेंट की बात करें देश में इस समय कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स तेजी से ग्राहकों के बीच अपनी पैठ बनाने में कामयाब रहे हैं। यदि भारत में सर्वाधिक तीन लोकप्रिय स्कूटरों की बात करें, जो कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स और रेंज देते हैं, तो आप यहां जान सकते हैं उनके नाम।

1- हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन

भारत में फोटोन स्कूटर दो वेरिएंट में इंडियन मार्केट में उपलब्ध है, जिसमें 72 एलआई और एलपी में शामिल हैं। इसके 72 एलआई वर्जन की प्राइस 61,866 रुपए और एलपी वेरिएंट की कीमत 72,990 रुपए के अनुसार दी गई है। वहीं इसके रेंज की बात की जाए तो, हीरो के इस स्कूटर को सिंगल चार्ज पर 108 प्रति किलोमीटर की रेंज देती है।

इसमें बैट्री 76 V, 26 Ah की दी गई है, जो 1200 W मोटर पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटे है। इसकी बैट्री को पुरी तरह से चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगता है। इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, चार्जिंग पॉइंट, स्‍पीडोमीटर व क्लॉक दी गई है।

2- प्योर ईवी Epluto

प्योर ईवी Epluto में air-cooled इंजन दिया गया है। इसमें 1800w मोटर का सपोर्ट दिया गया है। प्योर ईवी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लगता है। इसमें फ्रंट डिस्‍क और रियर ड्रम ब्रेक दिया गया है। साथ ही एबीएस, स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर दिए गए हैं। इस, स्कूटर की कीमत- 71,999 रुपये, रेंज- 80 किमी
और चार्जिंग टाइम- 4 घंटे है।

3- ओकिनावा PraisePro

ओकिनावा PraisePro भी देश की सबसे सस्ती ईवी स्कूटर में से एक है, जिसकी शुरूआती कीमत 76,848 रुपये है। इसके अलावा, इसकी बैट्री पैक की बात करें तो 2.0 kWh क्षमता के साथ आता है, जिसे चार्ज करने में तीन से चार घंटे का समय लगता है। इस स्‍कूटर की मैक्सिमम टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटे हैं। इस स्कूटर की बैटरी में 3 साल की वारंटी दी जा रही है, जिससे ग्राहकों के जेब पर असर भी नहीं पड़ेगा। फीचर्स के लिहाज से देखें तो, इसमें चार्जिंग पॉइंट, DRLs,एलईडी टेल लाइट, डिजिटल स्पीडोमीटर व ट्रिपमीटर दिया गया है। इस स्कूटर की कीमत- 76,848 रुपये, रेंज- 88 किलोमीटर और चार्जिंग टाइम- 3-4 घंटे है।