Tata Motors Sales

Tata Motors Sales: भारतीय बाजार में नंबर एक स्थान मारुति सुजुकी द्वारा सुरक्षित है। शायद ही किसी भी निर्माता ने उन्हें दो दशकों या उससे अधिक समय तक भारतीय बाजार में प्रमुख स्थिति से अलग नहीं किया है। हालाँकि नंबर दो स्थान की कहानी पूरी तरह से एक अलग तरह का खेल है।

हुंडई इंडिया ने शायद भारतीय बाजार में दूसरे स्थान पर सबसे अधिक समय बिताया है। फिलहाल भारतीय बाजार में नंबर दो की पोजीशन के लिए जंग काफी तेज है। हुंडई इंडिया बाजार पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और टाटा मोटर्स, जो बाजार में तीसरे नंबर पर है, तेजी से बढ़ रही है और हर बाद की बिक्री रिपोर्ट के साथ दूसरे और तीसरे स्थान के बीच के अंतर को कम कर रही है।

हुंडई इंडिया ने नवंबर 2022 महीने के पैसेंजर व्हीकल्स की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी पिछले महीने कुल 48,003 यूनिट पैसेंजर व्हीकल्स बेचने में कामयाब रही। इस आंकड़े में निर्यात को छोड़कर केवल घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री शामिल है। यह 11,002 इकाइयों की बिक्री में वृद्धि का संकेत देता है जो साल-दर-साल घरेलू बिक्री में 29.73 प्रतिशत की वृद्धि का अनुवाद करता है। हुंडई इंडिया द्वारा नवंबर 2021 में बेचे गए यात्री वाहनों की बिक्री के आंकड़े 37,001 इकाई थे।

दूसरी तरफ टाटा मोटर्स ने नवंबर 2022 महीने की यात्री वाहनों की बिक्री रिपोर्ट भी जारी कर दी है। कंपनी पिछले महीने कुल 46,037 यूनिट यात्री वाहनों की बिक्री करने में सफल रही। इस आंकड़े में निर्यात को छोड़कर केवल घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री शामिल है।

यह 16,259 इकाइयों की बिक्री में वृद्धि का संकेत देता है जो साल-दर-साल घरेलू बिक्री में 54.60 प्रतिशत की वृद्धि का अनुवाद करता है। Tata Motors द्वारा नवंबर 2021 में बेचे गए यात्री वाहनों की बिक्री के आंकड़े 29,778 इकाई थे।

नवंबर 2022 के बिक्री परिणाम में Tata Motors Hyundai India की बिक्री के करीब पहुंच गई है और इसकी सालाना विकास दर 54 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन Hyundai India की सालाना विकास दर 29.73 प्रतिशत है। 1,966 इकाइयों के अंतर के साथ नंबर दो की स्थिति के लिए प्रतिस्पर्धा 2022 के आखिरी महीने में और तेज हो जाएगी।