ब्लूटूथ के जरिए ऑडियो स्ट्रिमिंग सुधारेगा Android 13, जानें

नई दिल्ली: Android 12 कई अतिरिक्त सुविधाएँ लेकर आया है और अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगली पीढ़ी का Android 13 प्लेटफ़ॉर्म ब्लूटूथ के माध्यम से ऑडियो स्ट्रीमिंग में बड़े सुधार की पेशकश करेगा।

Google ने LE ऑडियो कोडेक (LC3) को मर्ज कर दिया है और इसे एक नए विकल्प के रूप में सिस्टम सेटिंग्स में जोड़ दिया है। किसी ऑडियो डिवाइस से कनेक्ट करते समय, कोडेक सर्वोच्च प्राथमिकता लेगा, जिसका अर्थ है कि समर्थित डिवाइस किसी अन्य से पहले LE ऑडियो कनेक्शन स्थापित करने का प्रयास करेंगे, Android पुलिस की रिपोर्ट।

अनजान लोगों के लिए, ब्लूटूथ LE ऑडियो काफी उल्लेखनीय है क्योंकि यह संभावित रूप से बैटरी जीवन में सुधार कर सकता है, जबकि अभी भी एक स्थिर कनेक्शन की पेशकश करता है जो ऑडियो गुणवत्ता से समझौता नहीं करता है।

इसके अलावा, ब्लूटूथ LE ऑडियो एक से अधिक जोड़ी हेडफ़ोन के माध्यम से कई धाराओं के लिए समर्थन को सक्षम करेगा।

Google ने हाल ही में Android 12L के पूर्वावलोकन की घोषणा की, जो Android के एक नए संस्करण की तरह लग सकता है, लेकिन Google इसे “एक विशेष सुविधा ड्रॉप जो Android 12 को बड़ी स्क्रीन पर और भी बेहतर बनाता है” कहता है।

यहां विचार उपयोगकर्ताओं को टैबलेट, फोल्डेबल और क्रोम ओएस लैपटॉप पर प्रदान करना है – 600 डीपी से ऊपर की स्क्रीन वाली कोई भी चीज – एक बेहतर यूजर इंटरफेस के साथ।

Android 12L का डेवलपर पूर्वावलोकन अब उन डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है जो इसे आज़माना चाहते हैं, साथ ही Android Studio में एक नया Android 12L एमुलेटर और इसके लिए समर्थन भी उपलब्ध है।

Google अगले साल की शुरुआत में 12L जारी करने की योजना बना रहा है, “एंड्रॉइड 12 टैबलेट और फोल्डेबल की अगली लहर के लिए समय पर”।

Android 12L के अलावा, Google ने इन उपकरणों का बेहतर समर्थन करने के लिए OS और Play for Developers में नई सुविधाओं की भी घोषणा की।