फेसबुक के स्वामित्व वाली Meta ने शुरू की ये कमाल की सेवा, वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में उठाया बड़ा कदम

Meta Mark Zukerberg
Meta Mark Zukerberg

नई दिल्ली: मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने अपने सोशल वर्चुअल रियलिटी (वीआर) अनुभव ‘Horizon Worlds’ को अमेरिका और कनाडा में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराने की घोषणा की है, क्योंकि यह मेटावर्स की तैयारी करता है।

होराइजन वर्ल्ड्स क्वेस्ट 2 पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और 13 जनवरी से, यह अब क्वेस्ट 1 वीआर हेडसेट पर समर्थित नहीं होगा।

फेसबुक ने अक्टूबर में लोगों को अपने होराइजन वीआर प्लेटफॉर्म पर अनुभव बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 10 मिलियन डॉलर के क्रिएटर फंड की घोषणा की, जिसे अब वह होराइजन वर्ल्ड्स कह रहा है।

हालाँकि होराइजन वर्ल्ड्स अभी भी बीटा में है, कंपनी स्पष्ट रूप से अधिक लोगों को प्लेटफ़ॉर्म के लिए सामग्री बनाने के लिए और अधिक अनुभव प्रदान करना चाहती है जो उपयोगकर्ताओं के लिए दिलचस्प हो सकते हैं।

“क्षितिज दुनिया एक सामाजिक वीआर अनुभव है जहां आप एक साथ बना सकते हैं और एक्सप्लोर कर सकते हैं। मेटा ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “पिछले साल केवल आमंत्रण बीटा के रूप में लॉन्च होने के बाद से, हम उस समुदाय से चकित हैं जो उनके द्वारा बनाए गए अद्वितीय अनुभवों से बनना और प्रेरित होना शुरू हो गया है।”

मेटा ने एरिना क्लैश की भी शुरुआत की है, जो होराइजन वर्ल्ड्स के अंदर एक नया टीम-आधारित लेजर टैग गेम है।

“हम रचनाकारों के लिए अपने स्वयं के गेम बनाते समय उपयोग करने के लिए नए यांत्रिकी और टेम्पलेट लॉन्च कर रहे हैं। समुदाय के खेलने के लिए अपने स्वयं के गेम बनाने के लिए निर्माता अब कार्यशील स्क्रिप्ट को संशोधित कर सकते हैं, ”मेटा ने कहा।

क्षितिज वर्ल्ड्स उपयोगकर्ताओं के पास कई सुरक्षा विकल्प हैं, जिसमें कलाई मेनू के माध्यम से किसी भी समय व्यक्तिगत सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंच शामिल है, जो उन्हें ब्रेक लेने और फिर लोगों को ब्लॉक, म्यूट या रिपोर्ट करने देता है।