कम बजट में चाहिए ज्यादा डेटा और वैलिडिटी, तो BSNL के ये 4G प्लान आपके लिए हो सकते हैं परफेक्ट

नई दिल्ली: सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियां भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जल्द से जल्द अपनी 4जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है। टेलीकॉम ऑपरेटर अपने ग्राहकों के लिए कई बजट अनुकूल प्रीपेड प्लान पेश करता है जो असीमित कॉलिंग, डेटा और अन्य लाभ प्रदान करता है।

बीएसएनएल उपभोक्ताओं के लिए बजट सेगमेंट में कुछ बेहतरीन प्रीपेड प्लान देखें।

बजट सेगमेंट में बीएसएनएल प्रीपेड प्लान

बीएसएनएल एसटीवी_97′ डेटा वाउचर प्लान

सबसे पहले 100 रुपये से कम के प्लान देखें। बीएसएनएल एक ‘एसटीवी_97’ डेटा वाउचर प्रदान करता है, जिसकी कीमत 97 रुपये है और यह 18 दिनों की वैधता प्रदान करता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को 2GB डेली डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। लिमिट खत्म होने के बाद डेटा स्पीड घटकर 80 केबीपीएस हो जाएगी। हालाँकि, यह योजना अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस लाभ प्रदान नहीं करती है।

बीएसएनएल 99 रुपये का प्लान

इस प्लान की कीमत 97 रुपये वाले प्लान से 2 रुपये ज्यादा है। इस प्लान में यूजर्स को 22 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है। हालाँकि, 97 रुपये के प्लान के विपरीत यह प्लान कोई डेटा बैलेंस प्रदान नहीं करता है और इसमें कोई एसएमएस लाभ भी नहीं है।

बीएसएनएल 118 रुपये वाला प्लान

बीएसएनएल के पास 118 रुपये का प्रीपेड प्लान है जो अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग लाभ के साथ 0.5GB दैनिक डेटा के साथ आता है। दैनिक सीमा के बाद इंटरनेट की गति घटकर 40 केबीपीएस हो जाती है। इस प्लान की वैधता 26 दिनों की है। ऊपर दिए गए दो प्लान की तरह इस प्लान में भी कोई एसएमएस बेनिफिट नहीं है।

बीएसएनएल का 187 रुपये का प्लान

बीएसएनएल के 187 रुपये के प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, प्रतिदिन 100 एसएमएस और 2GB दैनिक डेटा मिलता है। यह योजना उपयोगकर्ताओं को बीएसएनएल ट्यून्स का उपयोग करने की भी अनुमति देती है। इसकी 28 दिनों की वैधता है इस योजना को इसके लाभों और लागत को देखते हुए सबसे अच्छा 28 दिनों का प्रीपेड प्लान कहा जाता है, जिस पर यह उपयोगकर्ताओं के लिए आता है। हालांकि, यह 4जी प्लान नहीं है।