कम कीमत में Oppo ला रहा है ये शानदार फोल्डेबल फोन, ग्राहकों की होगी मौज

Oppo Foldable phone
Oppo Foldable phone

नई दिल्ली: फोल्डेबल स्मार्टफोन भारत सहित विश्व स्तर पर तेजी से लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं, और सैमसंग द्वारा निर्धारित प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए, चीनी ब्रांड ओप्पो ने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन ‘फाइंड एन’ लॉन्च किया है।

ब्रांड ने अभी तक भारत में अपनी उपलब्धता और मूल्य निर्धारण का खुलासा नहीं किया है, एक ऐसा देश जो 2021 में भारत में बिक्री में 638 प्रतिशत की भारी उछाल देखने के लिए तैयार है और 2022 में रिकॉर्ड 3 लाख इकाइयों की बिक्री को छूने की उम्मीद है (डेटा के अनुसार प्रदान किया गया) मार्केट रिसर्च फर्म टेकार्क द्वारा)।

हमने लगभग एक सप्ताह तक ओप्पो के डिवाइस का इस्तेमाल किया और यहां हम नवीनतम फ्लैगशिप के बारे में सोचते हैं।

ओप्पो ‘फाइंड एन’ डिवाइस के दोनों बाहरी किनारों पर 3डी-कर्व्ड डिज़ाइन का उपयोग करता है ताकि हाथ के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और एक स्लीक लुक बनाए रखा जा सके। पिछला कवर और रियर कैमरा मॉड्यूल Find X3 की फ्लूइड कर्व डिज़ाइन भाषा को जारी रखता है।

स्मार्टफोन में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल है जिसे पावर बटन में रखा गया है, साथ ही एक डुअल स्पीकर सिस्टम और अधिक आजीवन ध्वनि देने के लिए डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट करता है।

यह स्मार्टफोन 7.1 इंच के आंतरिक डिस्प्ले और 5.49 इंच के बाहरी डिस्प्ले के साथ आता है जो एक पूर्ण स्मार्टफोन अनुभव प्रदान करता है। 8.4:9 पहलू अनुपात के साथ, आंतरिक डिस्प्ले सीधे लैंडस्केप मोड में सामने आता है ताकि उपयोगकर्ता डिवाइस को घुमाने के अतिरिक्त चरण के बिना वीडियो देख सकें, गेम खेल सकें या किताबें पढ़ सकें।

जब फोल्ड किया जाता है, तो 18:9 पहलू अनुपात उपयोगकर्ताओं को एक डिस्प्ले के साथ एक पूर्ण, परिचित स्मार्टफोन अनुभव देता है जो एक हाथ से उपयोग करना आसान होता है।

फाइंड एन का 7.1 इंच का आंतरिक डिस्प्ले मानक 6.5 इंच के डिस्प्ले की तुलना में 60 प्रतिशत बड़ा दृश्य क्षेत्र प्रदान करता है, जिससे मल्टीटास्किंग और उत्पादकता जैसे उपयोग परिदृश्यों में सॉफ्टवेयर नवाचारों के लिए अधिक इमर्सिव अनुभव और अधिक संभावनाएं पैदा होती हैं।

डिस्प्ले हैंडसेट की मुख्य यूएसपी है। यह बाहर के साथ-साथ घर के अंदर भी उपयोग करने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल है। स्मार्टफोन उन लोगों के लिए बनाया गया है जो बड़े उपकरणों पर वीडियो देखना पसंद करते हैं लेकिन अपने साथ टैबलेट नहीं ले जाना चाहते हैं।

समीक्षा के दौरान, हमने YouTube वीडियो स्ट्रीम करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग किया, विशेष रूप से मेट्रो में यात्रा करते समय, और हमें विश्वास है कि यह एक प्रमुख टर्नर है।

OPPO ‘Find N’ उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो और वीडियो के लिए ट्रिपल-कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 50 एमपी सोनी आईएमएक्स 766 मुख्य सेंसर, 16 एमपी अल्ट्रा-वाइड लेंस और 13 एमपी टेलीफोटो लेंस, साथ ही आंतरिक और बाहरी दोनों डिस्प्ले पर सेल्फी सेंसर शामिल हैं।

हमने विभिन्न रोशनी में कैमरा प्रदर्शन को प्रभावशाली पाया। कम रोशनी का प्रदर्शन अच्छा था और एक समर्पित नाइट मोड का उपयोग करके उज्ज्वल चित्र बनाने में सक्षम था।

एक नया स्प्लिट-कैमरा यूजर इंटरफेस एक तरफ कुशलतापूर्वक फोटो लेने के लिए बड़े, इमर्सिव इनर डिस्प्ले का उपयोग करने की क्षमता देता है और फिर दूसरी तरफ सबसे हालिया फोटो को देखने, साझा करने या हटाने की क्षमता देता है।

ओप्पो फाइंड एन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ आता है, साथ में 12 जीबी तक एलपीडीडीआर5 रैम और 512 जीबी का यूएफएस 3.1 स्टोरेज है। प्रदर्शन कागज पर अच्छा दिखता है लेकिन खेद है कि हम मल्टीटास्किंग के लिए फोन का उपयोग नहीं कर पाए क्योंकि समीक्षा इकाई प्ले स्टोर या भारतीय उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी सेवा के बिना आई थी।

कंपनी का दावा है कि 4,500mAh की बैटरी पूरे दिन की बैटरी लाइफ देती है, जबकि 33W सुपरवूक फ्लैश चार्ज को 30 मिनट में 55 फीसदी और 70 मिनट में 100 फीसदी चार्ज करने के लिए अनुकूलित किया गया है। यह 15W AIRVOOC वायरलेस चार्जिंग (मानक Qi के साथ संगत) और 10W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ भी आता है।

निष्कर्ष: स्मार्टफोन ने पहले ही चीनी बाजार में काफी चर्चा पैदा कर दी है, उम्मीद है कि 2022 में देश में लॉन्च होने के बाद भी इसे जारी रखा जाएगा।

हैंडसेट एक अद्भुत डिजाइन भाषा, शक्तिशाली कैमरों और समग्र सभ्य प्रदर्शन के साथ आता है। यह निश्चित रूप से गैलेक्सी फोल्ड के लिए कुछ चुनौती पेश करेगा, और मूल्य निर्धारण एक महत्वपूर्ण कारक होने जा रहा है।