Whatsapp Data Hacked

Whatsapp Data Hacked: एक चौंकाने वाले खुलासे में एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर ऑनलाइन सेल पर रखे गए हैं। साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 487 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर हैक हो गए हैं और उन्हें हैकिंग फोरम पर बेचा जा रहा है।

यह निजी डेटा कथित तौर पर 2022 के एक डेटाबेस में शामिल है जिसमें यूएस, यूके, मिस्र, इटली और भारत सहित 84 देशों के उपयोगकर्ता शामिल हैं।

मिस्र के यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित-

उल्लंघन करने वाले हैकर के अनुसार सभी नंबर कथित तौर पर “एक्टिव” व्हाट्सएप यूजर्स के हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, चुराए गए डेटाबेस में 3.2 करोड़ अमेरिकी यूजर्स और 1.15 करोड़ यूके यूजर्स के फोन नंबर हैं। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि उल्लंघन ने मिस्र के उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक प्रभावित किया है, जिनमें लगभग 45 मिलियन उपयोगकर्ता संभवतः जोखिम में हैं।

डेटाबेस में कथित तौर पर लगभग 10 मिलियन रूसी और 11 मिलियन से अधिक यूके के नागरिकों के फोन नंबर हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि धमकी देने वाला अमेरिकी डेटासेट को $7,000 (लगभग 5,71,690 रुपये) में बेच रहा है। जबकि यूके और जर्मनी के डेटासेट की कीमत क्रमशः 2,500 डॉलर (लगभग 2,04,175 रुपये) और 2,000 डॉलर (लगभग 1,63,340 रुपये) है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि विक्रेता का दावा विशुद्ध रूप से सट्टा है। ऑनलाइन पोस्ट किए गए बड़े पैमाने पर डेटा सेट व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हुए, स्क्रैप करके प्राप्त किए जाते हैं। हालांकि, विक्रेता का दावा है कि सभी नंबर मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म के सक्रिय उपयोगकर्ताओं के हैं।

हालांकि यह निर्दिष्ट नहीं किया कि उसने डेटाबेस कैसे प्राप्त किया, विक्रेता ने कहा कि उन्होंने डेटा एकत्र करने के लिए “अपनी रणनीति का उपयोग किया”।

यह पहली बार नहीं है जब मेटा और उसके प्लेटफॉर्म डेटा ब्रीच को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। पिछले साल एक लीकस्टर ने 50 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स की जानकारी मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध कराई थी। लीक हुए डेटा में फोन नंबर और अन्य विवरण शामिल थे।