Gujarat-Himachal Exit Poll : कयासों में तय नहीं हो रही कुर्सी, एग्जिट पोल में स्पष्ट नहीं नतीजें

एग्जिट पोल के आंकड़ों में दोनों राज्यों में भाजपा को बढ़त मिलती नजर आ रही है

Exit poll
Exit poll

नई दिल्ली । हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। गुजरात में सोमवार को दूसरे चरण का मतदान समाप्त हुआ है। सोमवार शाम को ही चुनावों के एग्जिट पोल में सरकार गठन के कयास लगना शुरू हो गए हैं। हालांकि दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम आठ दिसंबर को आएंगे। ऐसे में एग्जिट पोल से किसकी सरकार बनना है इसके कयास लगाए जा रहे हैं। सोमवार शाम को विभिन्न एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी किए है। इनके अनुसार किसी भी पार्टी की सरकार के बारे में कोई स्पष्ट आंकलन सामने नहीं आया है। दोनों राज्यों में सरकार किसकी बनेगी यह एग्जिट पोल से स्पष्ट नहीं हो पाया, निर्णय के लिए 8 दिसंबर की प्रतिक्षा करना ही होगी।

आम पार्टी डालेगी कितना असर

गुजरात में किसकी बनेगी सरकार. क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को फिर से जनता का पूर्ण समर्थन मिलेगा या कांग्रेस पिछले विधानसभा के मुकाबले कुछ ज्यादा बेहतर करती नजर आएगी? दूसरी ओर, पहली बार चुनावी मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) कितना असर छोड़ने में कामयाब होगी? गुजरात विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान शाम 5 बजते ही समाप्त हो गया।

FIFA World Cup 2022 : उलटफेर से बचना चाहेगी ब्राजील और क्रोएशिया, जापान ने किया है चमत्कारी प्रदर्शन

कांग्रेस को लंबे अरसे से गुजरात में जीत की तलाश

कांग्रेस ने गुजरात में 1962, 1967 और 1972 में पहले तीन विधानसभा चुनाव जीते थे। 1975 में आपातकाल लागू होने के बाद लड़े गए चुनावों में, उसे मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाले दलों के गठबंधन, जनसंघ और बागी कांग्रेस नेता चिमनभाई पटेल के नेतृव वाली किसान मजदूर पार्टी से हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस ने इसके बाद 1980 और 1985 के चुनाव जीते। साल 1990 के चुनाव में जनता दल और भाजपा एक मजबूत ताकत के रूप में उभरे। साल 1995 के बाद हुए सभी चुनावों में भाजपा ने जीत दर्ज की है।

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए मतदान सोमवार शाम 5 बजते ही खत्म हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में करीब 58.68 प्रतिशत वोट डाले गए।

भाजपा का मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल बनने की कोशिश कर रही है आप

आम आदमी पार्टी (आप) आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों में अपने आप को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रही है। हालांकि, 2017 के विधानसभा चुनावों में उसके सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। आप दावा करती है कि वह अब गुजरात के लोगों तक पहुंच बनाने में कामयाब हो गयी है। उसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल हाल फिलहाल में कई बार राज्य का दौरा कर चुके हैं।

पिछले 6 विधानसभा चुनावों में भाजपा ने मारी बाजी

भाजपा ने गुजरात में पिछले छह विधानसभा चुनावों में लगातार जीत दर्ज की है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 सीट जीती थीं जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थीं। प्रतिशत के लिहाज से देखा जाए तो उस चुनाव में भाजपा को 49.05 प्रतिशत मत मिले थे, जबकि कांग्रेस को 42.97 प्रतिशत मत मिले थे।

FIFA World Cup 2022 : इंग्लैंड लगातार दूसरी बार टॉप 8 में, सेनेगल हारकर वर्ल्डकप से बाहर

करीब 5 करोड़ मतदाता गुजरात में

गुजरात में 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और इनमें 4.6 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। निर्वाचन आयोग राज्य में 51,782 मतदान केंद्र स्थापित किये थे। इनमें 34,276 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी इलाकों में 17,506 मतदान केंद्र थे।

गुजरात एग्जिट पोल

जन की बात के एग्जिट पोल भाजपा को 117 से 140 सीट

जन की बात ने अपने एग्जिट पोल में दावा किया है कि गुजरात में भाजपा 117 से 140 सीटें जीत सकती है।वहीं, कांग्रेस को वहां 35 से 51 सीटें मिल सकती है। वहीं, यहां आम आदमी पार्टी को 6 से 13 सीटें मिल सकती हैं।

टीवी 9 ऑन द स्पॉट का कहना गुजरात में फिर भाजपा

टीवी9 ऑन द स्पॉट ने गुजरात में 9100 लोगों से बात की। इसमें दावा किया गया है कि गुजरात में फिर से भाजपा की सरकार बन रही है। भाजपा को 128 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस के खाते में 45 सीटें जा सकती हैं। इस बार पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। आप को केवल चार सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में पांच से सात सीटें जीत सकती हैं।

इंडिया न्यूज ऑन द स्पॉट का दावा भाजपा को 117-140 सीट

वहीं, इंडिया न्यूज ऑन द स्पॉट ने अपने एग्जिट पोल में दावा किया है कि गुजरात में भाजपा 117 से 140 सीटें जीत सकती है। वहीं, कांग्रेस को वहां 34  से 51 सीटें मिल सकती है। वहीं, यहां आम आदमी पार्टी को 6 से 13 सीटें मिल सकती हैं।

रिपब्लिक पी-मारक्यू के एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत

वहीं, रिपब्लिक पी-मारक्यू ने सर्वे के बाद अपने एग्जिट पोल में दावा किया है कि गुजरात में भाजपा को 128 से 140 सीटें और कांग्रेस को 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, यहां आम आदमी पार्टी को एक से तीन सीटें ही मिलने की उम्मीद है। वहीं अन्य को एक सीट मिल सकती है।

न्यूज 18 ने बताई भाजपा की 132 सीट

न्यूज 18 न्यूज एक्स के एग्जिट पोल में भाजपा को 132, कांग्रेस ने 38, आप 07 और अन्य के खाते में 05 सीटें जाती दिख रही हैं।

हिमाचल प्रदेश एग्जिट पोल

हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में फिर से भाजपा की सरकार बनते नजर आ रही है। एग्जिट पोल के अनुसार जयराम ठाकुर एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

टाइम्स नाउ के सर्वे में भी भाजपा आगे

टाइम्स नाउ के अनुसार हिमाचल में भाजपा का पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है। बीजेपी को 44, कांग्रेस को 21, आम आदमी पार्टी को 0, अन्य को एक सीट का अनुमान है।

रिपब्लिक पी-मारक्यू के अनुसार हिमाचल में फिर भाजपा सरकार

रिपब्लिक पी-मारक्यू के अनुसार हिमाचल में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है।

न्यूज 18 के सर्वे के अनुसार

भाजपा- 36, कांग्रेस- 30, आप- 0, अन्य- 2

जी न्यूज के सर्वे के अनुसार

भाजपा – 35-40, कांग्रेस- 20-25, आप- 0-3, अन्य- 1-5

इंडिया न्यूज जन की बात भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला

इंडिया न्यूज जन की बात के सर्वे के अनुसार 32-40 सीटें भारतीय जनता पार्टी को मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 27-34, आम आदमी पार्टी को 0 और अन्य को 1-2 सीटें मिलने का अनुमान बताया जा रहा है।

इंडिया न्यूज जन की बात

हिमाचल में भाजपा 32 से 40 सीटें, कांग्रेस 34 से 27 सीटें, आप- शून्य सीट, अन्य- एक से दो सीट।

हिमाचल प्रदेश में आर भारत के एग्जिट पोल

भाजपा को 34-39, कांग्रेस को 28-33, आप को 0-1।