Gujarat Assembly Election : दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवार मैदान में, 5 बजे तक 58 प्रतिशत मतदान

मोदी ने कहा- इलेक्शन कमीशन और गुजरात के लोगों को बधाई

Gujarat Assembly Elections
Gujarat Assembly Elections

अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण में राज्य के 14 जिलों की 93 सीट पर सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज दूसरे चरण की वोटिंग भी शाम 5 बजे खत्म हो गई। चुनाव के इस फेज में 14 जिलों की 93 सीटों के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ था। शाम 5 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 58.68% वोट पड़े। हालांकि अभी फाइनल प्रतिशत आना बाकी है, क्योंकि मतदान केंद्रों में एंट्री बंद हो गई है, लेकिन कैंपस के अंदर मौजूद लोगों की वोटिंग जारी है।

औसत की बात करें तो सबसे ज्यादा 65.84% मतदान साबरकांठा में और सबसे कम 53.16% मतदान अहमदाबाद में दर्ज किया गया। दूसरे फेज में 833 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। फर्स्ट फेज की तरह सेकेंड फेज में भी शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में वोटिंग का प्रतिशत ज्यादा रहा है।

दोपहर 1 बजे तक 30 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। औसत की बात करें तो सबसे ज्यादा 35.35 प्रतिशत मतदान छोटा उदेपुर में दर्ज किया गया है। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला करेंगे।

व्हीलचेयर से बूथ पहुंचीं हीराबा

पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मतदान के लिए व्हीलचेयर से पोलिंग बूथ तक पहुंची। जबकि 80 वर्ष से ज्यादा और अस्वस्थ सीनियर सिटिजंस के लिए घर से ही मतदान करने की भी सुविधा दी गई है। इसके बावजूद 100 की हो चुकीं हीराबा खुद बूथ तक पहुंचीं और मतदान कर उन लोगों को संदेश दिया, जो आलस के चलते मतदान करने नहीं जाते।

Gujarat assembly elections : पहले चरण का मतदान समाप्त, 58 प्रतिशत हुई वोटिंग

बूथ में पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप इलाके में बने पोलिंग बूथ में मतदान किया। पीएम जब मतदान करने राणिप पहुंचे तो ढोल-नगाड़ों से उनका स्वागत किया गया। वहीं, पोलिंग बूथ में मतपेटी के पास एक महिला खड़ी थी तो उन्होंने अपनी बारी का इंतजार भी किया। वोटिंग के बाद पीएम ने बाहर आकर स्याही का निशान भी दिखाया। इस दौरान चारों तरफ मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।

मोदी ने कहा- इलेक्शन कमीशन और गुजरात के लोगों को बधाई

वोटिंग के बाद पीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा- गुजरात, हिमाचल और दिल्ली के मतदाताओं ने देश के नागरिकों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। इलेक्शन कमीशन को भी बधाई देता हूं। उन्होंने बहुत शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली चुनावी परंपरा विकसित की है। इसका उत्तम उदाहरण इस इलेक्शन में नजर आया। इसके साथ ही उन्होंने गुजरात के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात की जनता में सत्य को स्वीकारने का स्वभाव है। इसी स्वभाव के चलते वे लोकतंत्र के इस पर्व में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

दूसरे फेज में सीएम समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुजरात में 5 दिसंबर की वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

पहले फेज में 10 साल में सबसे कम वोटिंग

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर यानी गुरुवार को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुए पहले फेज के मतदान का आंकड़ा 63.31 प्रतिशत रहा। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20 प्रतिशत कम है। इतना ही नहीं इस फेज में 10 साल की सबसे कम वोटिंग दर्ज हुई। पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों से 788 कैंडिडेट मैदान में थे।