West Bengal: सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगाने की बात कही

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि फिलहाल राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है। उन्होंने गुरुवार को साफ किया कि फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा। ममता बनर्जी ने कहा कि , “मैं आपको बताना चाहूंगी कि अभी राज्य में कोई लॉकडाउन नहीं होगा। कोविड के दौरान, सब कुछ रोक दिया गया था और इससे ऐसी स्थिति पैदा हो गई थी, जहां आम लोग सबसे ज्यादा पीड़ित थे। सरकार एक बार फिर से उसी रास्ते पर नहीं चलना चाहती है।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार हर संभव स्थिति पर सावधानीपूर्वक विचार कर रही है और घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखे हुए है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “पिछले छह-आठ महीनों के दौरान वायरस का ऐसा कोई डर नहीं था और इसलिए सभी अस्पतालों और सेफ-हाउस (सुरक्षित स्थान) को कई जगहों पर बंद कर दिया गया था। हम हर संभव स्थिति पर ध्यान से विचार करने के बाद निर्णय लेंगे।”

ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “जो लोग ब्रिटेन से आ रहे हैं उनका परीक्षण ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है। वे परीक्षण प्रक्रिया में परेशान हो रहे हैं, लेकिन उन्हें सरकार और स्वास्थ्य विभाग के साथ सहयोग करना चाहिए।”

नए साल के जश्न के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंताओं के बीच, लोगों के इकट्ठा होने से वायरस के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं नए साल के जश्न कार्यक्रम को कैसे रोक सकती हूं? हालांकि, हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं। मैं सभी लोगों से स्थिति के बारे में जागरूक होने और तर्कसंगत व्यवहार करने के लिए कहती हूं।”

उन्होंने गंगासागर मेले में भी सभी से जिम्मेदारी से व्यवहार करने को कहा। उन्होंने कहा, “मैं मेला नहीं रोक सकती, लेकिन लोगों को जागरूक होना चाहिए।”

बुधवार को मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार फिर से पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

दक्षिण 24 परगना में एक प्रशासनिक बैठक में बोलते हुए, बनर्जी ने व्यापक संकेत दिए थे कि राज्य सरकार वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों और लोकल ट्रेनों पर प्रतिबंध लगा सकती है।

बुधवार को बैठक के दौरान, उन्होंने यह भी कहा था कि मामले बढ़ रहे हैं और इसलिए, राज्य सरकार कुछ दिनों के लिए स्कूल की छुट्टियों की घोषणा कर सकती है और यदि आवश्यक हो, तो सरकार स्कूल और कॉलेज भी बंद कर सकती है।