ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए हो सकता है हानिकारक

डॉक्टर भी कहते है कि पानी अधिक पीना चाहिए क्योंकि पानी की कमी से कई बीमारियां हो सकती है। हालाँकि अधिक पानी भी नहीं पीना चाहिए। ऐसे इसलिए क्योंकि अधिक पानी पीने से कई खतरे बढ़ सकते हैं।

Side Effects Of Drinking Excess Water
Side Effects Of Drinking Excess Water

Side Effects Of Drinking Excess Water: स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना (Drinking water)बहुत जरूरी है। डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपका पता कि हमारे शरीर को जितना जरूरत है इतना ही पानी पीना चाहिए। लोगों को स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है जिससे हमारे शरीर के हर एक अंग को ठीक से काम करें।

हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है और ऐसे में इसका शरीर के लिए महत्व और भी बढ़ जाता है। ये ना सिर्फ हमारे अंगों को सही रखने के लिए जरूरी है बल्कि हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है। लेकिन क्या आपने सुना है कि पानी पीने से किसी की मौत भी हो सकती है।

डॉक्टर भी कहते है कि पानी अधिक पीना चाहिए क्योंकि पानी की कमी से कई बीमारियां हो सकती है। हालाँकि अधिक पानी भी नहीं पीना चाहिए। ऐसे इसलिए क्योंकि अधिक पानी पीने से कई खतरे बढ़ सकते हैं। अब आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Weight Loss : औषधीय गुणों से भरपूर है ये स्वीट पोटैटो, वेट लॉस के साथ शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

(Side Effects Of Drinking Excess Water) ज्यादा पीना पीने से हो सकती है ये बीमारियां-

किडनी को खतरा: ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारी किडनी को भी नुकसान होता है। जी दरअसल जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है। इसका जिसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है।

कम हो जाती है इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा : ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में इससे आपका पेट फूल भी सकता है और साथ ही उल्टी, सिर दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा अगर स्थिति बिगड़ने पर इंसान बेहोश भी हो सकता है।

कोशिकाओं में आ जाती है सूजन: अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो कोशिकाओं में सूजन आ सकती है। यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि।

मस्तिष्क पर होता है असर: अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है तो इसकी वजह से सोडियम का कम होता लेवल ब्रेन सेल्स में सूजन पैदा हो जाती है।

लीवर को सकता है नुकसान: ओवरहाइड्रेशन की वजह से लीवर संबंधित समस्या हो सकती है।

दिल को खतरा: जब आप पानी अधिक पीते हैं तो शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है। इसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है। वहीं अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए: शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए व्यक्ति को एक दिन में 3 लीटर पानी ही पीना चाहिए।