Facial Hair : चेहरे पर अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बिना दाग धब्बों वाला खूबसूरत चेहरा हर किसी की पसंद होता है। लेकिन चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती को बिगाड़ देते है।

Facial Hair
Facial Hair

Facial Hair : स्किन पर बालों का आना एक आम बात है। लेकिन चेहरे पर अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते है। हार्मोन असंतुलित के कारण चेहर पर अनचाहे बाल आ जाते हैं। यदि आपके चेहरे पर भी ऐसे बाल है और आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो हम बता रहे है कुछ ऐसे आसान तरीके जिनकी मदद से आप चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकती है।

बिना दाग धब्बों वाला खूबसूरत चेहरा हर किसी की पसंद होता है। लेकिन चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती को बिगाड़ देते है। कुछ लोगों के स्किन पर ज्यादा बाल आते हैं तो कुछ लोगों के स्किन पर कम बाल आते हैं। कुछ महिलाओं अपर लिप्स और ठुड्डी पर ज्यादा बाल आते हैं जो कि चेहरे की खूबसूरती कम कर देते हैं। कुछ ऐसे आसान तरीके से आप अनचाहे बालों को हटा सकती है।

Health Tips: बढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं यंग और हेल्दी, तो खाएं ये सब्जियां

अंडा और कोर्नस्टार्च : अंडे की सफेदी और कोर्नस्टार्च चेहरे के बालों को हटाकर चमक लाते हैं। आपको बस करना इतना है कि एक कटोरी में अंडे की सफेदी लेकर इसमें एक चम्मच कोर्नस्टार्च मिलाना है। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर उसे सूखने के लिए छोड़ देना है। इसके सूखने के बाद आप इसे स्किन से खींचकर हटा सकते हैं। इससे आपके बाल खत्म हो जाएंगे और स्किन ग्लो करेगी।

शहद और चीनी : शहद और चीनी का इस्तेमाल करके घर पर ही नेचुरल वैक्स बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चीनी लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद आंच पर गर्म करें। इस पेस्ट को फूंक मार कर बालों वाली जगह पर लगाएं और सूती कपड़े की मदद से खींचकर अलग कर लें।

चीनी और नींबू : चीनी और नींबू की बराबर मात्रा लेकर उसमें हल्का पानी मिला लें। इसके बाद इससे एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक स्किन पर लगाकर हल्के गर्म पानी से छुड़ा लें। इससे सभी बाल गायब हो जाएंगे और स्किन की चमक में चमक आ जाएगी।

दही, बेसन और गुलाब : एक कटोरी में दो या तीन चम्मच बेसन लें। इसमें दो चम्मच ताजा दही मिक्स करिये। एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाइये। अब इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगायें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी की सहायता से हटायें। इसके लगातार प्रयोग से आपके चेहरे के बालों की समस्या दूर हो जायेगी।

बेसन और मसूर दाल : मसूर दाल का पेस्ट या फिर मसूर दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती है। एक चम्मच मसूर दाल पेस्ट में एक चम्मच बेसन मिलाये। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अप्लाई करिये। आप नींबू की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती है। इस पेस्ट को 20-30 मिनट के लिए फेस पर लगायें। सूखने के बाद हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए छुड़ाए।

इसके रोजाना इस्तेमाल से आप चेहरे के बालों से आसानी से छुटकारा पा सकती है।