Hair Care: घर में बने हेयर मास्क से बाल बनेंगे चमकदार व मुलायम

आजकल हर दूसर व्यक्ति हेयरफॉल की प्रॉब्लम से परेशान है। अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से हेयरफॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

Hair Care
Hair Care

Hair mask: बलों को मुलायम, साफ और सुंदर दिखने के लिए हम तरह-तरह के शम्पू का इस्तेमाल करते है। कई बार क्या होता है हम जो शम्पू लगाते है वे मिलावटी होते है वे बालों को नुकसान पहुचाते है। साफ और सिल्की बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं।

वहीं, अगर बाल खराब या बिखरे हुए हो तो ये हमारा लुक खराब कर देते हैं। बालों को साफ और मजबूत बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के टिप्स अपनाते है। शैंपू या कंडीशनर जो होते है वे देखने में तो आकर्षक लगते है लेकिन, वे हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते है। इसमें कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं जो हमारी बालों को डैमेज करते हैं।

आजकल हर दूसर व्यक्ति हेयरफॉल की प्रॉब्लम से परेशान है। अगर आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो घर पर मौजूद चीजों के इस्तेमाल से हेयरफॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। बालों को लंबा करने के लिए आप अदरक, अरंडी के तेल और नारियल के तेल का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इन तीनों ही चीजों में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए, जानते हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं-

Smelly Shoes Home Remedy : जूतों की गंदी स्मेल से है परेशान तो, करें ये उपाय 

अदरक और केस्टर ऑयल से बनाएं हेयर मास्क-

हेयर मास्क बनाने का तरीका

1चम्मच अदरक का रस, 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल लेना है। इसके बाद नारियल तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इसमें कैस्टर ऑयल, और अदरक का रस मिलाएं। आपका लिक्विड हेयर मास्क तैयार है। इसको बालों में कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें फिर शैंपू कर लें अगर आप शैम्पू नहीं करना चाहते तो तो साफ पानी से ही बाल धो सकते है।

दही के साथ अंडा मिलाकर बनाएं हेयर मास्क-

अंडा और दही को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए एक अंडे के भीतरी भाग को उतने ही दही के साथ मिक्स करें। अच्छी तरह से मिलाकर बालों में लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। प्रोटीन से भरपूर इस हेयर मास्क को लगाने से बाल शाइनी हो जाएंगी और डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी।

दही के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर बनाएं हेयर मास्क-

दही को एलोवेरा के साथ मिलाकर हेयरमास्क बनाएं। ये दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दही में आधी मात्रा में एलोवेरा मिलाएं और 30 मिनट तक के लिए बालों में लगाएं। इस मास्क से पहली बार में ही बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

दही के साथ शहद मिलाकर बनाएं हेयर मास्क

दही में 2-3 चम्मच शहद मिलाएं और दही और शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 20-25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. फिर पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ के अलावा दोमुंहे बालों की परेशानी भी दूर हो जाएगी।

दही के साथ नारियल तेल मिलाकर बनाएं हेयर मास्क-

एक कप दही में 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ से सिरे तक लगाएं। 20 मिनट के बाद धो लें. बाल खूबसूरत लगने लगेंगे।

दही के साथ नींबू मिलाकर बनाएं हेयर मास्क-

दही को नींबू के साथ मिलाकर लगाने से रूसी की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। एक कप दही में एक नींबू का रस निचोड़ लें और जड़ों में लगाएं। डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी।

दही में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। दही में मौजूद न्यट्रिएंट्स बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दही का हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाया जाए तो बालों से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी किया जाता है। दही को बालों पर लगाने से आपके बाल बहुत खूबसूरत हो जाएंगे।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से दवाई नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।