चाक पर मिट्टी को आकार देकर कलाकारों ने अपनी कलात्मकता का किया प्रदर्शन

27 नवम्बर तक चलने वाले इस मार्केट में 50 से अधिक कलाकार हुए शामिल

Bhopal News
Bhopal News

Bhopal News: गौहर महल में भोपाल पॉटर्स मार्केट की प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। यह इस आयोजन का 10 वां साल है। 27 नवंबर तक शहरवासी पॉटरी विधा की नई कलाकृतियां व इसके विकास को देख सकेंगे। भोपाल पॉटर्स डेवलपमेंट वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष सोनिया राशिद ने जानकारी देते हुए बताया कि दो साल बाद इस आयोजन में पॉटर्स हिस्सा ले रहे हैं।

इसमें देवेंद्र शाक्य, देवीलाल पाटीदार, टेराकोटा कलाकार गिरिजा वायंगणकर, झुमुक दास, लीना हांडे, दुलाल चंद्रा, निधि चोपड़ा, निर्मला शर्मा, सुचिता राय, वीणा सिन्हा सहित अन्य पॉटर्स भाग ले रहे हैं। गौहर महल में आने वाले विजिटर्स को यहां की सजवाट भी खासी पसंद आ रही है क्योंकि मिट्टी के मटकों से इसे बहुत ही कुरदरती ढंग से सजाया गया है। वहीं जगह-जगह पॉटरी व्हील लगे हैं। मार्केट में पॉटरी का प्रस्तुतिकरण ईंटो व पटियों के ऊपर किया है जिससे यह कुदरती झलक देते हैं।

कुकुरमुत्तों के साथ जीवों को दिखाया-

मेरे और मेरे आसपास की चीजों को देखने, समझने के लिए समसामयिक जगहें आधार होती हैं। इसके अलावा ग्रामीण परिवेश से लेकर मेट्रो सिटी की झलक मेरी कला में दिखाई देती है। यह कहना है, झुमुक दास का। वे कहते हैं पॉटरी में कुकुरमुत्ते जानवरों के सिर के ऊपर और बर्तनों पर नजर आते हैं। नेचर के साथ जंगल और जीव से लेकर वहां मौजूद पेड़-पौधों को जोड़ा जा सकता है जो मेरे काम में दिखाया है।

मधुमक्खियों को दिखाया पोर्सिलेन वर्क में-

सुचिता राय करती हैं, मैं मधुमक्खियों और उनके छत्ते को दिखाया गया है। मेरा यह काम पोर्सिलेन में है। इसमें मधुमक्खी को पराग एकत्रित करते हुए दिखाया है। यह वर्क मैंने पोर्सनील से किया है जिसके पाउडर को चाइना से मंगवाया जाता है। मेरा मधुमक्खियों को लेकर यह काम लंबे समय से चल रहा है। इसके अलावा मैं पॉटरी वर्क भी सिखाती हूं जिसमें हर उम्र के लोग रुचि लेते हैं।

Bhopal Crime: एक लाख की पड़ी सुंदर दिखने की चाह, ब्यूटी पार्लर से दुल्हन का हार चोरी 

एक पखवाड़े में गोविंदपुरा में जुड़े सबसे ज्यादा मतदाता, मध्य में सबसे कम

भोपाल। जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों में 24 हजार 136 युवाओं ने मतदाता सूची में अपने नाम जुड़वाए हैं। गोविंदपुरा और हुजूर क्षेत्र में सर्वाधिक मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। 8 दिसंबर तक जिले में 60 हजार से अधिक नाम मतदाता सूची में जोड़ने की संभावना है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नई मतदाता सूची बनाने का काम चल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और पता और वार्ड में संशोधन करने के लिए 8 दिसंबर तक अभियान चलाया जा रहा है।

इन दिनों मतदाता सूची का पुनरीक्षण का काम चल रहा है। इस बार मतदाता सूची की जांच के लिए कमिश्नर भोपाल को आॅब्जर्वर बनाया है। वहीं एक टीम निर्वाचन आयोग की भी रहेगी। मतदाता सूची में 1 जनवरी 23 को 18 वर्ष केहोने वाले युवा मतदाताओं का नाम जोड़ा जाएगा। इस बार नाम जुड़वाने के लिए आॅनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है।
जिला निर्वाचन कार्यालय के अलावा राजनीतिक दलों ने भी वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अभियान शुरू किया है। जिला प्रशासन ने जिले के 2013 मतदान केंद्रों पर बीएलओ को तैनात किया गया है। यहां पर कोई भी वोटर जाकर नया नाम जुड़वाना, नाम कटवाना, फोटो, पता और नाम में संशोधन कराने का आवेदन कर सकता है। मतदान केंद्र पर बीएलओ सुबह 10 से शाम 6 बजे तक मिलेंगे। उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले पंद्रह दिनों के दौरान गोविंदपुरा और हुजूर विस में सबसे अधिक नए नाम जोड़े गए हैं। यह अभियान 8 दिसंबर तक जारी रहेगा। इन मतदाताओं को नई डिजाइन का वोटर कार्ड स्पीड पोस्ट से घर पहुंचाया जाएगा।