रेख्ता की रवानगी में बहेगा प्रदेश के डॉ आजम का ग़ज़ल सबक

2 दिसंबर से शुरू होगा तीन दिन का साहित्य समागम

Bhopal News : साहित्य संसार में अपना खास मुकाम रखने वाली संस्था रेख्ता तीन दिन का एक नायाब आयोजन ला रही है। दो दिसंबर से शुरू होने वाले इस प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन में देश दुनिया के नामवर साहित्य साधकों की सहभागिता होने वाली है। इस आयोजन से प्रदेश साहित्य को भी एक खास मौका हासिल होने वाला है। राजधानी भोपाल के साहित्य उपासक डॉ आजम भी एक खास भूमिका निभाने वाले हैं।

जावेद अख्तर करेंगे शुरुआत

जश्न ए रेख्ता के नाम से दिल्ली में तीन दिवसीय आयोजन दो दिसंबर को मशहूर शायर और गीतकार जावेद अख्तर की मौजूदगी के साथ शुरू होगा। तीन दिनों के इस आयोजन में साहित्य के कई रंग पिरोए गए हैं। महफिलखाना, बज्म ए ख्याल, दयार ए इजहार और सुखन जार के हिस्सों में बांटे गए इन आयोजनों में साहित्य की विभिन्न कलाओं से रूबरू कराया जायेगा। देश दुनिया के नामवर साहित्य खिदमतगार इन आयोजनों में रंग भरेंगे।

प्रदेश की कला का मान, सराहे गए राष्ट्रीय स्तर पर, 28 को दिल्ली में होगा सम्मान

प्रदेश के लिए गौरव

जश्न ए रेख्ता के एक रंग बज्म ए ख्याल में गीत, ग़ज़ल, नज़्म की नब्ज़ पर इसके जानकर अपनी खास बात रखेंगे। इसी कड़ी में प्रदेश के जाने पहचाने और मंच पर सराहे जाने वाले डॉ मोहम्मद आजम की खास प्रस्तुति होगी। जिसमें में वे गज़ल के विभिन्न पहलुओं और उसकी बारीकियों का सबक सिखाएंगे। डॉ आजम की रेख्ता के मंच पर मौजूदगी प्रदेश साहित्य के लिए गौरव के रूप में देखी जा रही है।

हाकर्स जॉइन्ट एक्शन कमेटी ने ज्ञापन सौंपा

Bhopal News : शुक्रवार को अमेजॉन पर अंतराष्ट्रीय कार्यवाई दिवस नगर निगम कार्यालय में हाकर्स जॉइन्ट एक्शन कमेटी के बैनर तले स्ट्रीट वेंडर्स की विभिन्न मांगों को लेकर कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा है। हाकर्स जॉइन्ट एक्शन कमेटी फुटपाथ पर दुकान लगाकर रोजी रोटी कमाने वाले पथ विक्रेताओं के लिये काम करने वाला संगठन है।

बता दें कि हाकर्स जॉइंट एक्शन कमेटी के बैनर तले रेहड़ी पटरी वाले , ठेला वाले, साप्ताहिक हाट बाजार में दुकानें लगाने वालो के लिये उनकी आवाज़ बनकर सरकार से सभी स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कराने, लाइसेंस देने सहित गैर कानूनी बेदखली करने से रोकने सहित स्ट्रीट वेंडर्स को ecsi जैसी सुविधाओ का लाभ देने की मांग कर रही है। राष्ट्रीय स्तर पर स्ट्रीट वेंडर्स की आवाज़ बनने वाले संगठन के बैनर तले भोपाल के मिसरोद , दानिश नगर , पिपलानी, अयोध्या नगर , भानपुर , जवाहर चौक , नीलबड़ , रातीबड़ , बाग सेबनिया क्षेत्र के सेकड़ो स्ट्रीट वेंडर्स नगर निगम कमिश्नर आईएसबीटी पहुचकर ज्ञापन में शामिल हुए।

उधर, नगर निगम के अपर कमिश्नर ने चर्चा में बताया कि टाउन वेंडिंग कमेटी के समक्ष हाकर्स जॉइन्ट एक्शन कमेटी के ज्ञापन में वर्णित सभी मांगो को रखा जाएगा। इस दौरान दानिश नगर से मोईन खान, विनीत कुशवाहा, संजय कुशवाहा, आनंद नगर से ब्रजेश अहिरवार, मुकेश जोगी अभिलाष सिंह कुशवाहा, रमा शंकर कुशवाहा, अभिषेक मालवीय, कृष्णा मस्के, लाल बहादुर, मनोज कुशवाहा , महेंद्र पाल, पप्पू साहू , दिलीप कुशवाहा, सुनील नामदेव , अनिल सिंह कुशवाहा, देवेंद्र राजपूत, खुमान सिंह, राजू प्रजापति, विनोद नामदेव, धीरेंद्र रजक, फूलसिंह माली सहित सेकड़ो लोग शामिल हुए। हाकर्स जॉइंट एक्शन कमेटी की तरफ से संयोजक के रूप में मुकेश अवस्थी ने कमिश्नर नगर निगम के समक्ष स्ट्रीट वेंडर्स की मांगों को रखा।