BJP national office bearers meeting
BJP national office bearers meeting

Bhopal News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की आज बैठक लेने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी सुबह अहमदाबाद के साबरमती में गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान किया। मतदान के बाद वे नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। यहां वर्ष 2023 में होने वाले मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के विधानसभाओं और वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा आम चुनाव को लेकर तैयारी बैठक लेंगे।

बैठक में सभी राज्यों के भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष शामिल हो रहे हैं। इसी बैठक में शामिल होने के लिए प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा दिल्ली पहुंचे हैं। सभी प्रदेश अध्यक्ष अपने-अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का ब्योरा प्रस्तुत करेंगे। इसी कड़ी में विष्णुदत्त शर्मा भी अपने दो साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का ब्योरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की मौजूदगी में प्रस्तुत करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, श्री शर्मा बैठक में अपने कार्यकाल में प्रदेश भाजपा की उपलब्धियों का ब्योरा प्रस्तुत करेंगे। इसमें बूथ सशक्तिकरण,वोट शेयर बढ़ाने किए गए कार्य,सहित विभिन्न मोर्चों पर हुए कामकाज आदि शामिल हैं। इसके साथ ही वह चुनावी वर्ष में प्रदेश इकाई की रणनीति की जानकारी पार्टी नेतृत्व को देंगे।

एक साल की कार्ययोजना भी बताएंगे-

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा अपने दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों के साथ अगले एक वर्ष की कार्य योजना का भी खाका प्रस्तुत करेंगे। ज्ञात हो कि अलगे वर्ष नवंबर में मप्र विधानसभा के चुनाव होने हैं। भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में पिछड़े, गरीब और आदिवासियों पर फोकस किया जा रहा है।

बूथ सशक्तिकरण व वोट शेयर की जानकारी-

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजप प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ शाह और नड्डा की मौजूदगी में प्रदेश में बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक संगठन में की गई कसावट, बैठकों, भाजपा का मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए गए कार्यों, युवाओं को पार्टी से जोडऩे के लिए चलाए गए अभियानों के साथ मोर्चा-प्रकोष्ठों और इकाईयों के कामकाज और आम जनता से जुड़ाव के लिए किए गए अन्य कार्यों की जानकारी लेकर दिल्ली गए हैं। प्रदेश में बूथ डिजिटलाईजेशन एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर प्रस्तुत की जाएगी।

देंगे पोर्टल की जानकारी-

सूत्रों के अनुसार भाजपा प्रदेश इकाई ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। पोर्टल में बूथ स्तर तक की गतिविधियों को ब्योरा ऑनलाइन दर्ज किया जा रहा है। साथ ही पार्टी को मिलने वाला दान का ब्योरा भी पोर्टल में दर्ज होगा। इससे पार्टी के आर्थिक मामलों में पारदर्शिता बढ़ेगी। इसके अलावा प्रदेश भाजपा कार्यालय के नए भवन को लेकर भी वह चर्चा कर सकते हैं। बताया जाता है कि प्रदेशाध्यक्ष इन उपलब्धियों को बताने के साथ ही पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी को मिली अभूतपूर्व सफलता का ब्योरा भी बैठक में रख सकते हैं। वहीं चुनावी वर्ष में प्रदेश इकाई द्वारा अपनाई जाने वाली रणनीति को लेकर भी चर्चा करेंगे।

मौजूदा वर्ष में बूथ डिटिलाइजेशन प्रदेश भाजपा की बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा प्रदेश इकाई ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। इसमें बूथ स्तर तक की गतिविधियों को ब्योरा ऑनलाइन दर्ज किया जा रहा है। साथ ही पार्टी को मिलने वाला दान का ब्योरा भी पोर्टल में दर्ज होगा। इससे पार्टी के आर्थिक मामलों में पारदर्शिता बढ़ेगी। इसके अलावा प्रदेश भाजपा कार्यालय के नए भवन को लेकर भी वह चर्चा कर सकते हैं। बताया जाता है कि प्रदेशाध्यक्ष इन उपलब्धियों को बताने के साथ ही पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी को मिली अभूतपूर्व सफलता का ब्योरा भी बैठक में रख सकते हैं। वहीं चुनावी वर्ष में प्रदेश इकाई द्वारा अपनाई जाने वाली रणनीति को लेकर भी चर्चा करेंगे।

सभी राज्यों के प्रतिनिधि होंगे शामिल-

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में मंडल, बूथ समितियों से लेकर विभिन्न संगठनात्मक गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के अलावा सभी राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी, विभिन्न मोर्चों के प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेशों के संगठन महामंत्री भी हिस्सा लेंगे। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा करेंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बैठक के समापन सत्र को वर्चुअली संबोधित कर सकते हैं।