mp weather : मंद पड़े हवा के तेवर, तीन दिन बाद इन जिलों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

mp weather : मध्यप्रदेश में ठंड दस्तक दे चुकी है। राजधानी भोपाल में इन दिनों अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्के उतार चढ़ाव के बीच सर्दी का दौर चल रहा है। फिलहाल मौसम शुष्क है और तापमान में खास अंतर आने की संभावना दो-तीन दिन नहीं है। मौसम इसी तरह बना रहेगा। 26 नवम्बर के बाद फिर तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो सकता है। शहर में पिछले एक सप्ताह से सर्दी का सिलसिला चल रहा है, हालांकि पिछले दो दिनों से शहर के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन सर्दी बरकरार है।

बीते दिन भोपाल शहर के अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हो गई जबकि न्यूनतम तापमान में खास अंतर नहीं आया। शहर का अधिकतम तापमान 28.2 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को अधिकतम 27 और न्यूनतम 11.1 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने बताया कि फिलहाल तापमान इसी तरह रहेगा। तीन से चार दिन बाद तापमान में गिरावट आ सकती है।

तीन दिन बाद कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने बताया है कि अभी एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स सक्रिय है। इसके कारण अगले दो-तीन दिन इसी तरह ठंड बनी रहेगी। इसके साथ ही ईरान के ऊपर के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स बना हुआ है। इसके कारण 25 नवंबर से प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेंगे। भोपाल और इंदौर समेत अधिकांश इलाकों में यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे यानी 9 डिग्री तक गिर सकते हैं। यह स्थिति 25 नवंबर से 28 नवंबर तक रहेगी।

युवाओं से फोन पर मीठी-मीठी बातें कर युवतियां करती थीं ये काम

तीन घंटे में 11 डिग्री का अंतर

इन दिनों दिन में तापमान में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। इसमें सबसे ज्यादा बदलाव सुबह 8.30 से 11.30 बजे के बीच देखने में आ रहा है। इसी के तहत मंगलवार को इन तीन घंटे में ही तापमान में 11 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में पारा 26 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गए हैं। इससे दिन में भी लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, मलाजखंड, खजुराहो, खंडवा एंव बैतूल शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। सागर, नर्मदापुरम और इंदौर में में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे चले गए हैं, जबकि शेष संभागों में सामान्य से कम रहे। सबसे कम पारा उमरिया, बैतूल, मलाजखंड और खजुराहो में 8 डिग्री तक आ गए हैं। अगले 72 घंटे तक मौसम में ज्यादा बादला नहीं होगा। तीन दिन बाद प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी।

पचमढ़ी में 6 डिग्री पारा

मौसम विभाग की माने तो मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में ऊपर की ओर द्रोणिका अब कम चिह्नित हो गई है। तो वहीं पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर बना पश्चिमी विक्षोभ आगे जाकर यूपी की तरफ चला गया है। हालांकि दिन में हल्की धूप लोगों को ठंड से बचाने के लिए अच्छा अहसास दिला रही है। अगले तीन-चार दिनों के मौसम की बात करें तो मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होग। मध्यप्रदेश में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया है। तो वहीं पचमढ़ी में 6 डिग्री पारा रहा। आने वाले 24 घंटे तक प्रदेश के सभी संभागों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।