संन्यास लेने जा रहे हैं दिनेश कार्तिक, वीडियो शेयर कर दिया संकेत

कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच में 25 के औसत से 1025 रन बनाए

Dinesh kartik
Dinesh kartik

नई दिल्ली । एक ओर जहां टीम इंडिया न्यूजीलैंड से मुकाबला करने की तैयारी कर रही है, टीम में जगह पक्की करने के लिए तीन विकेटकीपर प्रयास में लगे हुए हैं। तीनों ही विकेटकीपर अच्छा प्रदर्शन कर टीम में जगह बनाना चाहते हैं। इनमें ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन शामिल है। तीनों विकेटकीपर में से कौन टीम में रहेगा और कौन नहीं यह तो वक्त ही बताएगा, परंतु टीम इंडिया के एक विकैटकीपर ने संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। यह विकेटकीपर है दिनेश कार्तिक।

2004 में खेला था भारत के लिए पहला मैच

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की कहानी कई उतार चढ़ाव से भरी रही है। 2004 में भारत के लिए पहला मैच खेलने वाले कार्तिक ने अपना आखिरी वनडे मैच 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच के बाद वह टीम इंडिया से बाहर हो गए थे और सभी ने मान लिया था कि उनका करियर लगभग खत्म हो चुका है। हालांकि, कार्तिक के इरादे कुछ और ही थे और उन्होंने आईपीएल के जरिए शानदार वापसी कर भारत की टी20 टीम में जगह बनाई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dinesh Karthik (@dk00019)

टी-20 विश्वकप में नहीं कर सके थे कुछ खास प्रदर्शन

कार्तिक भारत के लिए विश्व कप भी खेले लेकिन, यहां वह कुछ खास नहीं कर पाए। इस वजह से सेमीफाइनल मैच में उन्हें प्लेइंग 11 में भी शामिल नहीं किया गया। भारतीय टीम यह मैच 10 विकेट से हारी और भारत की हार के साथ ही कार्तिक और अश्विन का टी20 करियर खत्म होने के कयास लगाए जाने लगे। अब खुद कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसके बाद माना जा रहा है कि वह जल्द ही संन्यास का एलान कर सकते हैं।

T20 World Cup : अफ्रीका नहीं न्यूजीलैंड साबित हो रहा है चोकर्स, 12 बार मिली है हार

विश्वकप खेलना गर्व का विषय

कार्तिक ने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो शेयर किया है, उसमें अपनी वापसी और टी20 विश्व कप के दौरान यादगार लम्हों के बारे में बताया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा ‘‘भारत के लिए टी20 विश्व कप खेलने के लिए कड़ी मेहनत की और ऐसा कर पाना गर्व का विषय रहा। हम अंतिम लक्ष्य हासिल नहीं कर सके, लेकिन टूर्नामेंट ने मेरी जिंदगी को कई यादगार लम्हों से भर दिया। मेरे सभी साथी खिलाड़ियों, कोच और दोस्तों का धन्यवाद और सबसे जरूरी सभी फैंस का शुक्रिया, जिन्होंने लगातार समर्थन किया।‘‘

कैसा रहा है कार्तिक का करियर?

37 साल के दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच में 25 के औसत से 1025 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनकी सबसे बड़ी पारी 129 रन की रही है। टेस्ट में यही उनका एकमात्र शतक है। वहीं, 94 वनडे में कार्तिक ने 30.21 के औसत से 1752 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 79 रन रहा। इस फॉर्मेट में उनके बल्ले से सात अर्धशतक निकले। 60 टी20 खेलने वाले कार्तिक ने 48 पारियों में 26.38 के औसत और 142.62 के स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए। उनकी सबसे बड़ी पारी 55 रन की रही। टी20 में कार्तिक एक ही अर्धशतक लगा पाए।