FIFA World Cup 2022 : उलटफेर से बचना चाहेगी ब्राजील और क्रोएशिया, जापान ने किया है चमत्कारी प्रदर्शन

प्री क्वार्टर में नेमार की वापसी से ब्राजील मजबूत, दक्षिण कोरिया भी है लय में

FIFA World Cup 2022
FIFA World Cup 2022

दोहा । फीफा विश्व कप के राउंड ऑफ 16 में आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला गत उपविजेता क्रोएशिया और जापान के बीच है। यह मैच रात साढ़े आठ बजे शुरू होगा। वहीं, दूसरे मैच में ब्राजील की टीम दक्षिण कोरिया से भिड़ेगी। यह मुकाबला देर रात साढ़े 12 बजे शुरू होगा।

क्रोएशिया और ब्राजील की टीमें चैंपियन बनने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं। ऐसे में इन दोनों टीमों को फेवरेट माना जा रहा है। दोनों टीमें अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचना चाहेंगी। यहां हारने वाली टीम विश्व कप से बाहर हो जाएगी।

FIFA World Cup 2022 : इंग्लैंड लगातार दूसरी बार टॉप 8 में, सेनेगल हारकर वर्ल्डकप से बाहर

जापान को हल्के में नहीं लेगा मौजूदा उप विजेता क्रोएशिया

फीफा विश्व कप में आज का पहला मुकाबला जापान और क्रोएशिया के बीच है। जापान ने ग्रुप स्टेज में जर्मनी और स्पेन जैसी टीमों को हराया है। ऐसे में क्रोएशिया इस एशियाई टीम को हल्के में नहीं लेगा। ये दोनों टीमें विश्व कप में दो बार आमने-सामने आई हैं। 1998 में क्रोएशिया ने जापान को हराया था, जबकि 2006 में हुआ मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

स्पेन और जर्मनी को हरा चुकी है जापान

प्री-क्वार्टर फाइनल में क्रोएशियाई टीम जापान को हल्के में लेने नहीं उतरेगी। जापान टीम ने ग्रुप में अपने पहले ही मैच में चार बार की चैंपियन टीम जर्मनी के 2-1 से हराकर बड़ा उलटफेर किया था। फिर जापान ने अपने अंतिम ग्रुप मैच में स्पेन को 2-1 से शिकस्त दी।

अब जापानी टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वहीं, क्रोएशियाई टीम ने ग्रुप में दो मैच ड्रॉ खेले और सिर्फ कनाडा को हराने में सफल हुआ। क्रोएशियाई को अगर अपना आगे का सफर जारी रखना है तो उसे जापानी स्ट्राइकरों को रोकने के लिए खास रणनीति बनानी होगी।

FIFA World Cup 2022 : पोलैंड का सफर खत्म, फ्रांस ने एक तरफा अंदाज में हराया

जापानी फॉरवर्ड रित्सु दोन तीन मैचों में दो गोल कर चुके हैं, जबकि अन्य फॉरवर्ड ताकुमा असानो ने तीन मैचों में एक गोल किया। मिडफील्डर तनाका भी दो मैचों में एक गोल करने में सफल रहे हैं। वहीं, क्रोएशिया को फॉरवर्ड आंद्रेज क्रमारिक (तीन मैच, दो गोल), फॉरवर्ड मार्को लिवाजा (तीन मैच, एक गोल) और मिडफील्डर लोवरो माजेर (तीन मैच, एक गोल) से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

दोनों टीमों का सफर

जापान की टीम पिछले पांच में से दो मैच जीती है और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है। फीफा विश्व कप में जापान ने अपने पहले मैच में जर्मनी को 2-1 से हराकर सनसनी मचा दी थी। इसके बाद दूसरे मैच में कोस्टारिका ने इस टीम को 0-1 से हराया। अपने तीसरे मुकाबले में जापान ने स्पेन को 2-1 से हराकर फिर सभी को चौंकाया और नॉकआउट राउंड में अपनी जगह पक्की की।

क्रोएशिया की टीम पिछले पांच मैचों में अजेय रही है। तीन में उसे जीत मिली है, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं। फीफा विश्व कप में क्रोएशिया ने पहला मैच मोरक्को के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ खेला था। इसके बाद दूसरे मैच में कनाडा को 4-1 के बड़े अंतर से हराया। तीसरे मुकाबले में बेल्जियम के साथ गोलरहित ड्रॉ खेला और नॉकआउट राउंड में पहुंची।

FIFA World Cup 2022 : कई कोशिशों के बाद भी अमेरिका नहीं बचा पाया मैच, नीदरलैंड ने की क्वार्टर फाइनल में एंट्री

प्री क्वार्टर में नेमार की वापसी से ब्राजील मजबूत

दक्षिण कोरिया की टीम फीफा विश्वकप में सोमवार को प्री क्वार्टर फाइनल में पांच बार की चैंपियन ब्राजील के सामने होगी। स्टेडियम 974 में होने वाले मुकाबले में एशियाई छुपेरुस्तम टीम का मकसद एक और उलटफेर कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने पर होगा। ग्रुप एच के अपने अंतिम ग्रुप मैच में एशियाई शेरों ने पुर्तगाल के खिलाफ जीत से सबको चौंकाया था।

उधर खिताब की दावेदार मानी जा रही ब्राजील की टीम के लिए राहत की बात यह है कि इस मुकाबले में स्टार स्ट्राइकर नेमार टखने की चोट से ठीक होने के बाद मैदान में उतरेंगे। उन्हें यह चोट सर्बिया के खिलाफ मुकाबले में लगी थी। ब्राजील के कोच टिटे ने नेमार से जुड़े सवाल पर कहा है कि नेमार इस मुकाबले में उतरेंगे। ब्राजील को अपने पिछले मैच में कैमरून के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। यह ग्रुप चरण में ब्राजील की 24 वर्ष में पहली हार थी।

ब्राजील को देना होगा रक्षण पर जोर

स्टार स्ट्राइकर नेमार तो वापसी कर रहे हैं लेकिन ब्राजील के अन्य फारवर्ड गैबरियल जीसस और रक्षक खिलाड़ी एलेक्स टेलेस कैमरून के खिलाफ मैच में लगी घुटने की चोट के कारण विश्वकप से ही बाहर हो गए हैं। टेलेस के बाहर होने से रक्षा पंक्ति की मजबूती पर असर पड़ेगा। फुलबैक डेनिलो और एलेक्स सेंद्रो की चोट के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है। यदि ये दोनों नहीं उतरे तो सेंटर बैक मारक्विन्हो को बाएं और 39 साल के दानी अल्वेस को दाएं ओर रखा जा सकता है। यदि कोच टिटे ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ मैच की तरह एडर मिलिटाओ को फुल बैक रखा तो ब्राजील की बेंच पर कोई रक्षक खिलाड़ी नहीं बचेगा।

FIFA World Cup 2022 : मेसी का जादू चला, अर्जेंटीना 10वीं बार क्वार्टर फाइनल में

विश्वकप में पहली भिड़ंत

दूसरी ओर कोरिया की टीम जो एक जीत और एक ड्रॉ के साथ चार अंक लेकर अंतिम-16 में पहुंची है। दोनों टीमें इससे पहले सात बार भिड़ चुकी हैं लेकिन विश्वकप में यह उनकी पहली भिड़ंत है। सात भिड़ंत में से छह बार ब्राजील और एक बार 1999 में दक्षिण कोरिया जीता है। इस साल दोनों टीमों के बीच सियोल में मैत्री मैच हुआ था जिसमें ब्राजील 5-1 से जीतने में सफल रहा था।

दोनों टीमों का सफर

ब्राजील की टीम शानदार फॉर्म में चल रही है। पिछले पांच मैचों में इस टीम ने चार अपने नाम किए हैं, जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था। सर्बिया को 2-0 से हराने के साथ ही ब्राजील ने फीफा विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत की थी। दूसरे मैच में स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराया और तीसरे मुकाबले में कैमरून के खिलाफ उसे 1-0 से हार झेलनी पड़ी, लेकिन यह टीम नॉकआउट में पहुंच गई। अब ब्राजील की टीम जीत के साथ आगे बढ़ना चाहेगी।

दक्षिण कोरिया की टीम भी बेहतरीन लय में है। पिछले पांच में से तीन मैच में इसे जीत मिली है, जबकि एक मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच ड्रॉ रहा है। फीफा विश्व कप में दक्षिण कोरिया ने अपना पहला मैच उरुग्वे के साथ 0-0 से ड्रॉ खेला था। दूसरे मैच में उसे घाना के खिलाफ 3-2 से हार झेलनी पड़ी, लेकिन तीसरे मैच में इस टीम ने पुर्तगाल को 2-1 से हराकर बड़ा उलटफेर किया और नॉकआउट राउंड में जगह बनाई। अब इस टीम के पास एक और उलटफेर करने का मौका है।