FIFA World Cup 2022 : क्रोएशिया के सामने ब्राजील से पार पाने की चुनौती

हेड टू हेड में ब्राजील ने 3 बार दी है शिकस्त

FIFA World Cup 2022
FIFA World Cup 2022

दोहा । फीफा वर्ल्डकप 2022 अब अपने अंत को ओर बढ़ रहा है। वर्ल्डकप में शुक्रवार से क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाने हैं। क्वार्टर फाइनल में सभी टीमों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। हारने वाली टीम वर्ल्डकप से बाहर हो जाएगी और वर्ल्डकप जीतने के लिए उसे फिर से चार सालों का इंतजार करना होगा।

वर्ल्डकप में शुक्रवार को पहला क्वार्टर फाइनल मैच ब्राजील और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा। 2018 वर्ल्डकप में क्रोएशिया डार्क हॉर्स थे। वे फाइनल तक पहुंचे थे। वहीं इस साल ब्राजील को वर्ल्डकप का दावेदार माना जा रहा है। दोनों टीमों के बीच मुकाबला आज कतर के एजुकेशनल सिटी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार, मैच आज रात 8ः30 बजे होगा।

FIFA World Cup 2022 : गलती की नहीं है कोई गुंजाइश, अर्जेंटीना को टक्कर देने उतरेगी नीदरलैंड की टीम

हेड टू हेड में ब्राजील ने 3 बार दी है शिकस्त

दोनों टीमों का हेड टू हेड देखा जाए तो क्रोएशिया और ब्राजील चार बार मुकाबला हुआ है, इसमें 3 बार ब्राजील जीता है, वहीं, एक मैच ड्रॉ रहा। पहली बार दोनों टीम 2006 वर्ल्डकप में मिली थी, जब ब्राजील 1-0 से जीता था। वहीं दूसरी बार दोनों टीमें 2014 वर्ल्डकप में एक दूसरे के खिलाफ खेली थी, जिसमें नेमार में दो गोल दाग कर ब्राजील को 3-1 से जीताया था। दोनों टीमें आखिरी बार 2018 में मिली। इसमें ब्राजील ने फ्रेंडली मैच में क्रोएशिया को 2-0 से हराया था।

क्रोएशिया ने खेले 4 में से 3 ड्रॉ

क्रोएशिया ग्रुप स्टेज में अपने तीन गेम से 5 पॉइंट लेकर ग्रुप एफ से मोरक्को के बाद दूसरे स्थान पर क्वालीफाई किया। उन्होंने कनाडा के खिलाफ 4-1 से जीतने के बाद मोरक्को और बेल्जियम के खिलाफ 0-0 से ड्रा खेला। राउंड ऑफ 16 में उसने जापान के खिलाफ संघर्ष किया। मैच 1-1 से समाप्त हुआ। क्रोएशिया ने पेनाल्टी शूट-आउट 3-1 से जीता। क्रोएशिया का अब तक का रिकॉर्ड देखे तो 4 मैच में सिर्फ 5 गोल किए है। साथ ही टारगेट की तरफ कुल 20 शॉट मारे। अगर टीम को जीतना है तो ब्राजील के खिलाफ उन्हें अटैकिंग गेम खेलना होगा।

FIFA World Cup 2022 : पहले ही हाफ में तय हो गई थी ब्राजील की जीत, साउथ कोरिया को हरा क्वार्टर फाइनल में

ब्राजील का गेम अटैकिंग

दूसरी ओर ब्राजील ने अटैकिंग फुटबॉल खेला है। ग्रुप एच के स्टेज मुकाबलों में सर्बिया और स्विजरलैंड को हारने के बाद क्वालीफाई कर लिया था। हालांकि ब्राजील अपना आखिरी मैच कैमरून के खिलाफ हारा था। राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में ब्राजील ने साउथ कोरिया को एकतरफा मुकाबले में 4-1 से हराया। ब्राजील ने 4 मैच में कुल 7 गोल किए। वहीं, टीम ने टारगेट की ओर 30 शॉट मारे। गेम में ब्राजील अटैकिंग अप्रोच रख रहा है। टीम के सभी फॉरवर्ड प्लेयर्स लय में है। टीम में रिचारलीसन के नाम सर्वाधिक 3 गोल है।