FIFA World Cup 2022 : नेमार नहीं बिखेर सके अपनी चमक, रिचर्लिसन के गोल से जीता ब्राजील

चोटिल होने के बाद भी खेलते रहे नेमार

FIFA World Cup 2022
FIFA World Cup 2022

दोहा । फीफा विश्व कप 2022 में ब्राजील की टीम ने अपने पहले मैच में सर्बिया को 2-0 से हरा दिया। खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही ब्राजील की टीम ने पहले मैच में जीत के साथ शानदार शुरुआत की है, लेकिट टीम के मुख्य स्ट्राइकर नेमार की चोट ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। उनके टखने में चोट लगी है और टीम के डॉक्टर का कहना है कि स्कैन के बाद ही उनकी चोट की गंभारता का पता लगाया जा सकेगा।

रिचर्लिसन ने 9 मिनट में दागे दो गोल

सर्बिया के खिलाफ मैच में ब्राजील के लिए दोनों गोल रिचर्लिसन ने किए। उन्होंने नौ मिनट के अंदर दो गोल कर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिलाई। ग्रुप जी के मैच में ब्राजील की टीम लगभग एक घंटे तक गोल करने के लिए संघर्ष करती रही, लेकिन इसके बाद रिचर्लिसन ने दो गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई, जो निर्णायक साबित हुई। ब्राजील की टीम फीफा विश्व कप में लगातार 20वां मैच जीती है। अब यह टीम फाइनल मुकाबला जीतकर 20 साल बाद फिर चैंपियन बनना चाहेगी।

FIFA World Cup 2022 : साउथ कोरिया के डिफेंस को नहीं भेद पाया उरुग्वे, स्कोर 0-0, अंक 1-1

चोटिल होने के बाद भी खेलते रहे नेमार

नेमार इस मैच में निकोला मिलेनकोविक से टकराकर चोटिल हो गए, लेकिन इसके बाद भी वह 10 मिनट तक खेलते रहे। इसके बाद एंटोनी ने मैदान में उनकी जगह ली। मैच के बाद नेमार को पैर में पट्टी के साथ देखा गया। उनकी चोट ने ब्राजील के फैंस की चिंता बढ़ा दी है।

टीम के डॉक्टर ने नेमार की चोट पर कहा ‘‘नेमार के दाहिने टखने में चोट है। सर्बियाई खिलाड़ी के घुटने से टकराने के बाद हमने तुरंत बेंच पर इलाज शुरू किया और फिजियोथेरेपी के साथ इलाज जारी रखा। 24-48 घंटे में एमआरआई के जरिए उनकी चोट के बारे में बेहतर जानकारी मिलेगी। हमें इंतजार करने की आवश्यकता है, हम उनकी चोट पर पहले कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। वह चोटिल होने के बाद 11 मिनट तक मैदान में थे, लेकिन आगे नहीं खेल सके।‘‘

ब्राजील के मैनेजर टिटे ने कहा, ‘‘नेमार, उन्होंने पूरे मैच में दर्द महसूस किया। लेकिन उन्होंने टीम के लिए मैदान पर बने रहने का फैसला किया। यह उल्लेखनीय है कि जब टीम खेल रही थी, तब उन्होंने इस दर्द को नजरअंदाज किया।‘‘

FIFA World Cup 2022 : दूसरे हाफ में हुए बस गोल ही गोल, पुर्तगाल के 3 और घाना के 2

नेमार ने किए नौ फाउल

नेमार ने सर्बिया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल किया गया था, जो इस साल के विश्व कप में अब तक के किसी भी खिलाड़ी से चार ज्यादा है। नेमार पर ज्यादा ध्यान देने के कारण सर्बिया की रक्षापंक्ति रिचर्लिसन को नहीं रोक सकी। ब्राजील की टीम ने मैच के पहले हाफ में भी कई मौके बनाए लेकिन टीम को सफलता नहीं मिली। नेमार ने 62वें मिनट में विरोधी टीम की रक्षापंक्ति को छकते हुए गेंद विनीसियस को दिया जिन्होंने इसे रिचर्लिसन की ओर बढ़ा दिया और अपना पहला विश्व कप खेल रहे इस खिलाड़ी ने गोलकीपर को चकमा देने में कोई गलती नहीं की।

ब्राजील ने अपनाया आक्रामक रूख

नेमार को मैच में कई बार मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और दूसरे हाफ में उनके दाहिने टखने में मोच आ गई। मैच के 79वें मिनट में स्थानापन्न के बाद वह बेंच पर रोते हुए देखे गए। इसके बाद वह लंगड़ाते हुए स्टेडियम से बाहर निकले। ब्राजील के कोच टिटे ने मैच के लिए आक्रमण रुख अपनाते हुए चार फारवर्ड खिलाड़ियों के साथ शुरुआत की। इसमें नेमार, विनीसियस और रिचर्लिसन के साथ राफिन्हा शामिल थे।

सर्बिया के खिलाड़ी शुरुआत में हालांकि ब्राजील ज्यादा मौके नहीं बनाने दे रहे थे। नेमार ने खेल की गति को नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन वह लगातार सर्बिया के खिलाड़ियों से घिरे रहे। इस दौरान उन्होंने, विनीसियस और रफिन्हा ने पहले हाफ में ही गोल करने के कुछ मौके गंवा दिए।

FIFA World Cup 2022 : कैमरून के खिलाफ मुश्किल से मिली स्विट्जरलैंड को जीत, कड़ी टक्कर से मैच अंत तक रहा रोमांचक

60वें मिनट में ब्राजील ने गंवाया मौका

मैच के 60वें मिनट में ब्राजील की टीम ने बढ़त लेने का मौका उस समय गंवा दिया जब एलेक्स सैंड्रो के पैर से निकली गेंद गोलकीपर को छकाने के बाद पोस्ट से टकरा गयी। इससे पहले नेमार ने 50वें मिनट में फ्री किक और 55वें मिनट में पेनल्टी क्षेत्र के निकट से गोल करने का मौका गंवा दिया। मैच के दौरान सर्बिया के कई खिलाड़ी भी चोटिल हुए। सर्बिया के कोच ड्रेगन स्टेनकोविक ने कहा, ‘‘हमारे पास तीन प्रमुख खिलाड़ी चोटिल हुए है।‘‘