Ind Vs SA 1st ODI: भारत ने टॉस जीता, पहले फील्डिंग का फैसला

टी20 मैच से उलट, जो शाम 7 बजे से शुरू हो रहा था, IND SA पहला ODI खेल (Ind Vs SA 1st ODI)  दोपहर 2 बजे शुरू होगा

Ind Vs SA 1st ODI

लखनऊ। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज की जीत के बाद भारत अब वनडे में दक्षिण अफ्रीका ( Ind Vs SA 1st ODI ) से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे गुरुवार को लखनऊ में खेला जा रहा है। वैसे यह दोपहर 1:30 बजे शुरू होने वाला था, लेकिन बारिश के कारण समय बदल कर दोपहर 2 बजे (IST) कर दिया गया है।

शिखर धवन पर जिम्मेदारी-

Ind Vs SA 1st ODI में अनुभवी भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे जबकि श्रेयस अय्यर को उपकप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मैच पर बारिश की आशंका का साया छाया हुआ है। बुधवार को बारिश हुई और गुरुवार को और बारिश होने का अनुमान है।

कब शुरू होगा मैच-

टी20 मैच से उलट, जो शाम 7 बजे से शुरू हो रहा था, IND SA पहला ODI खेल ( Ind Vs SA 1st ODI )  दोपहर 2 बजे शुरू होगा / दोपहर 1:30 बजे टॉस होगा। पहले मैच दोपहर 1:30 बजे शुरू होने वाला था, लेकिन निरीक्षण के बाद इसे आधा घंटा आगे बढ़ा दिया गया है। IND SA ODI सीरीज का स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

धवन इससे पहले भी टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर चुके हैं और उनके पास अनुभव भी है। श्रेयस अय्यर सीरीज में उपकप्तान बनाए गए हैं। श्रृंखला से अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को बहुत आवश्यक अभ्यास प्रदान करने की उम्मीद है, जिन्हें विश्व कप के लिए स्टैंडबाय खिलाड़ियों के रूप में घोषित किया गया है।

नए खिलाडियों के लिए मौका-

प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में, नए खिलाड़ी रजत पाटीदार, मुकेश कुमार और शाहबाज अहमद को टीम में शामिल किया गया है, जिन्हें इस सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। पाटीदार और मुकेश को हाल की श्रृंखला में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए के लिए शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

यह सीरीज खिलाड़ियों को भविष्य की घटनाओं के लिए सेलेक्टर्स का ध्यान खींचने का एक शानदार अवसर भी प्रदान करती है। सभी की निगाहें संजू सैमसन और शुभमन गिल पर होंगी कि वे बड़े खिलाडियों के अभाव में खुद को कैसे आगे बढ़ाते हैं। साथ ही गेंदबाज मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, बिश्नोई भविष्य के खेलों में सीनियर लॉट के संभावित प्रतिस्थापन के रूप में ध्यान केंद्रित करेंगे।

मध्यक्रम की भूमिका के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दो स्टार बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और पाटीदार के बीच टॉस होगा। धवन एंड कंपनी इशान किशन के साथ पावर-हिटर और फिनिशर के विकल्प के रूप में जा सकती है।

बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पूरी तरह से बिश्नोई के साथ जिम्मेदारी संभालेंगे। मेजबान टीम तेज गेंदबाजी के लिए चाहर और सिराज के साथ रह सकती है और ठाकुर को उनके हरफनमौला कौशल के लिए शामिल कर सकती है।इस बीच, मेहमान दक्षिण अफ्रीका मेजबान टीम के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से क्षेत्ररक्षण करेगा। भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे के लिए प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह हो सकती है।

सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन (सी), शुभमन गिल

मध्य क्रम: श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी/रजत पाटीदार, संजू सैमसन (विकेटकीपर)

पावर-हिटर: ईशान किशन

स्पिनर: कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई

तेज गेंदबाज: शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज