India tour of Bangladesh : हारा भारत, मैच में बन गए ये खास रिकॉर्ड

रोहित ने चोटिल होने के बावजूद बांग्लादेशी गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां

Rohit sharma
Rohit sharma

ढाका । बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को 5 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ टीम इंडिया 2-0 से सीरीज में पिछड़ गई है। मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन कप्तान रोहित शर्मा अपनी बल्लेबाजी से धमाल मचाते हुए कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

चोटिल होने के बावजूद बांग्लादेशी गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां

मैच में रोहित ने सिर्फ 28 गेंद में 51 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के भी लगाए। इसके साथ ही रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे अधिक छक्का जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। तीनों फॉर्मेट को मिलाकर रोहित शर्मा के नाम 502 छक्के हो गए हैं। इस मामले में वे सिर्फ क्रिस गेल से पीछे हैं जिन्होंने अब तक कुल 553 सिक्स लगा चुके हैं।

FIFA World Cup 2022 : बेल्जियम की हार से निराशा, इस दिग्गज खिलाड़ी ने कहा अलविदा

सिर्फ तीसरे कप्तान बने हैं रोहित

इसके अलावा वनडे में रोहित शर्मा भारत के ऐसे तीसरे कप्तान बने हैं जिन्होंने 9वें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करने उतरे हैं। आखिरी बार 43 साल पहले बिशन सिंह बेदी ने 9वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी।

रोहित के नाबाद रहते पहली बार हारा भारत

रोहित शर्मा ने बेशक मैच में चोटिल होने के बावजूद विस्फोटक बल्लेबाजी की लेकिन ऐसा पहली बार हुआ जब वह लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद पवेलियन वापस लौटे लेकिन टीम इंडिया को मैच में हार मिली।

श्रेयस अय्यर ने भी बल्लेबाजी में दिखाया कमाल

रोहित के अलावा श्रेयस अय्यर के नाम भी रोचक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। अय्यर इस मैच में 82 रन बनाकर आउट हुए थे। अय्यर भारत के लिए वनडे में इस साल सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपनी 34वीं पारी में यह कारनामा किया है। इस मामले में उन्होंने केएल राहुल को पीछे छोड़ा है जिन्होंने 36 पारी में इस आंकड़े को छुआ था।

FIFA World Cup 2022 : रामोस की हैट्रिक, 16 साल बाद पुर्तगाल क्वार्टर फाइनल में

2022 में गर्दा उड़ा रहे हैं अय्यर

सिर्फ यही नहीं श्रेयस अय्यर इस साल अब तक भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। वनडे में अय्यर इस साल कुल 16 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 716 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 60.08 का रहा है।

बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप

भारत के अलावा बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने भी मैच में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। मेहदी हसन मिर्जा और महमुदुल्लाह के बीच 148 रनों की साझेदारी हुई। वनडे में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम की तरफ से यह किसी भी विकेट लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

ऐसा करने वाले मेंहदी बने सिर्फ दूसरे बल्लेबाज

इस मैच में मेहदी हसन मिर्जा ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली। इसके साथ ही वनडे में 8वें नंबर बल्लेबाजी करते हुए मेहदी शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा आयरलैंड के सिम्मी सिंह ने किया है।