Mission World Cup : न्यूजीलैंड में 3 सवालों के जवाब जानने उतरेगी टीम इंडिया

अगले साल भारत में आयोजित होना वन डे का विश्वकप

Team india 1
Team india 1

ऑकलैंड । टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है। शुक्रवार से टीम एकदिवसीय श्रंखला की शुरूआत करने के लिए मैदान में उतर रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शिखर धवन कप्तानी संभाल रहे हैं। उम्मीद है कि शुभमन गिल उनके ओपनिंग पार्टनर होंगे। दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव इस स्क्वॉड का हिस्सा है।

फास्ट बॉलिंग यूनिट में अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं। कुलदीप सेन और उमरान मलिक जैसे नए चेहरे पर भी नजर होगी। टीम में चार स्पिनर्स भी हैं। हमेशा की तरह भारतीय टीम को इस सीरीज के दौरान कई सवालों के जवाब देने होंगे। आगामी वन डे वर्ल्डकप को देखते हुए टीम इंडिया के सामने तीन अहम सवाल है, जिनके जवाब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल करना चाहेगी।

FIFA World Cup 2022 : मेसी हुए फेल, अब नेमार-रोनाल्डो पर नजर, फेंस को उलटफेर का भी है डर

रोहित के साथ ओपनिंग कौन करेगा?

शिखर धवन एकदिवसीय में भारतीय टीम के प्लान का अहम हिस्सा है। मगर वह पावरप्ले में अब उतने आक्रामक नहीं रहे। दूसरी ओर शुभमन गिल ने अपने छोटे से वनडे करियर में दिखा दिया है कि वह इस फॉर्मेट के लिए पूरी तरह फिट हैं। उनका वर्तमान औसत 57.9 है और स्ट्राइक रेट 102.65। इसके विपरीत, धवन का औसत 40.5 है और स्ट्राइक रेट 2022 में केवल 75 से कम का है। सवाल यह है कि भारत किस रास्ते पर चलना चाहता है। धवन के साथ बने रहना चाहता है या गिल से बात कर उन्हें बताए कि आप हमारे अगले ओपनर हैं।

सूर्यकुमार की पोजिशन क्या है?

यह बल्लेबाज जिस शानदार लय में हैं, उससे तो यही लगता है कि वह किसी भी पोजिशन पर खेल सकते हैं। टी-20 के नंबर वन बल्लेबाज को अगर स्पष्टता दी जाए तो वह वनडे सेटअप में भी काफी उपयोगी हो सकते हैं। 12 एकदिवसीय पारियों में 34 का औसत और 98.83 का स्ट्राइक रेट सूर्या के क्लास को शोभा नहीं देता। टॉप ऑर्डर पूरी तरह पैक है। केएल राहुल और ऋषभ पंत ने भी मिडिल ऑर्डर में अपने पैर जमा लिए हैं। हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा बतौर फिनिशर खेलते हैं। कागज में सूर्यकुमार नंबर 5 पर एकदम फिट बैठते हैं।

FIFA World Cup 2022 : स्पेन के अटैक को रोक पाने में नाकाम रहा कोस्टा रिका का डिफेंड, 7-0 की करारी हार

कलाई स्पिनर, फिंगर स्पिनर या दोनों?

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में इसकी काफी संभावना है कि सिर्फ एक ही कलाई का स्पिनर होगा। हार्दिक पांड्या के भी नदारद होने से भारत दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर समेत चार तेज गेंदबाजों को खिलाने पर मजबूर होगा। कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल की चौकड़ी में से किसी एक स्पिनर को चुनना होगा।

शाहबाज-वाशिंगटन का बल्लेबाजी है प्लस पॉइंट

शाहबाज-वाशिंगटन, चहल और कुलदीप से बेहतर बल्लेबाजी करते हैं। चहल और कुलदीप, हालांकि, विकेट टेकर हैं। अगले साल होने वाले विश्व कप में पिचों के खेल के आधार पर भारत तीन स्पिनरों (रविंद्र जडेजा सहित) को खेल सकता है। इसलिए, भले ही न्यूजीलैंड में इन चार स्पिनरों में से केवल एक के लिए जगह हो, भारत में दो वास्तविक स्पिनरों को समायोजित करने के लिए काफी जगह हो सकती है।